शेयर बाजार की सुस्‍त शुरुआत

मुंबई

अमेरिका और चीन के बीच व्यापारिक तनाव गहरा होने का असर भारतीय शेयर बाजार पर भी देखने को मिल रहा है. सप्‍ताह के तीसरे कारोबारी दिन बुधवार को बाजार ने मंगलवार की बढ़त गंवा दी और सेंसेक्‍स करीब 40 अंक से ज्‍यादा टूटकर 39,750 के नीचे खुला. इसी तरह निफ्टी भी 20 अंक टूटकर 11,920 के स्‍तर पर रहा.

शुरुआती कारोबार के दौरान टीसीएस, पावर ग्रिड और यस बैंक के शेयर में 1 फीसदी से अधिक की तेजी देखने को मिली. वहीं एसबीआई, वेदांता, आईसीआईसीआई बैंक के अलावा एयरटेल और हीरो मोटोकॉर्प के शेयर 1 फीसदी से अधिक टूट गए.

इस बीच अमेरिका-चीन का तनाव अमेरिकी शेयर बाजार पर देखने को मिला और बाजार गिरावट के साथ बंद हुए. समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, मंगलवार को डाव जोंस इंडस्ट्रियल एवरेज 237.92 अंकों यानी 0.93 फीसदी की गिरावट के साथ 25,347.77 पर रहा.

अगर रुपये की बात करें तो बुधवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 6 पैसे की कमजोरी के साथ खुला. बुधवार को शुरुआती कारोबार में रुपया 69.75 प्रति डॉलर के भाव पर रहा. इससे पहले आयातकों की डॉलर मांग और कच्चे तेल के दाम बढ़ने से रुपया मंगलवार को अमेरिकी मुद्रा के मुकाबले 18 पैसा टूटकर 69.69 पर पहुंच गया.  बता दें कि सोमवार को डॉलर के मुकाबले रुपया 69.51 पर बंद हुआ था.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *