शिक्षक नियुक्ति प्रक्रिया का बदला शिड्यूल, अब BCA और इंजीनियरिंग डिग्री वाले भी बन सकेंगे टीचर

पटना
बिहार में करीब एक लाख प्रारंभिक शिक्षकों की नियुक्ति के लिए नया शिड्यूल जारी किया गया है. अब इसके लिए एप्लीकेशन लेने की प्रक्रिया 18 सितंबर से शुरू होगी. वहीं, अगले साल 16 जनवरी से अंतिम रूप से चयनित अभ्यर्थियों को नियोजन पत्र दिए जाएंगे. शिक्षा विभाग ने नियोजन कार्यक्रम में हुए बदलाव की अधिसूचना जारी कर दी है. इसके अनुसार करीब 8500 नियोजन इकाइयों में नियुक्ति की प्रक्रिया चलेगी.

गौरतलब है कि 5 जुलाई को शिक्षा विभाग ने प्रारंभिक शिक्षकों के नियोजन का कार्यक्रम जारी किया गया था. इसके अनुसार 26 अगस्त से 25 सितंबर तक आवेदन लिए जाने थे. जबकि नियोजन इकाइयों को 9 से 12 दिसंबर के बीच नियोजन पत्र बांटना था.

बता दें कि जुलाई में जारी निर्देश को लेकर अभ्यर्थियों के ढेर सारे आवेदन शिक्षा विभाग को मिले, जिनकी समीक्षा विभाग की गठित की गई कमेटी ने की. उनकी अनुशंसा पर कई बदलाव किए गए हैं.

इसके तहत राज्य के सरकारी मध्य विद्यालयों में स्नातक शिक्षकों के रूप में बीसीए डिग्री वाले और विज्ञान एवं गणित की विशेषज्ञता रखने वाले विद्यार्थी भी शिक्षक बन सकते हैं.

शिक्षक नियमावली में प्राथमिक कक्षाओं के शिक्षकों की न्यूनतम अर्हता में संशोधन किया गया है.  इसको लेकर जारी अधिसूचना के अनुसार जिसने एनसीटीई से मान्यता प्राप्त संस्थान से शिक्षा स्नातक की उपाधि हासिल की है उस पर कक्षा एक से पांच तक पढ़ाने के लिए नियक्ति के लिए विचार किया जाएगा.

हालांकि इस प्रकार अध्यापक के रूप में नियुक्त व्यक्ति को प्राथमिक शिक्षक के रूप में नियुक्त होने के दो वर्ष के भीतर एनसीटीई द्वारा मान्यता प्राप्त प्रथमिक शिक्षा में छह महीने के एक ब्रिज कोर्स आवश्यक रूप से पूरा करना होगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *