शिकार बना शोपियां का ये खूंखार आतंकी, सेना से लेकर आम लोगों पर करता था हमला

नई दिल्ली 
जम्मू और कश्मीर के शोपियां जिले में रविवार को सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में चार आतंकवादी मारे गए. इनमें एक शौकत अहमद मीर भी है जिसका आपराधिक रिकॉर्ड काफी गंभीर है. पुलिस सूत्रों की मानें तो शौकत अहमद मीर घाटी का छंटा हुआ आतंकी था जिसकी पुलिस को लंबे समय से तलाश थी.

पुलिस के एक उच्च पदस्थ सूत्र के मुताबिक, 'शोपियां जिले के पंजार इलाके में खास खुफिया सूचना के आधार पर चारों ओर से घेरकर तलाशी अभियान चलाया गया. इसमें जम्मू कश्मीर पुलिस और सुरक्षा बल शामिल रहे. तलाशी के दौरान आतंकियों ने पुलिस और सुरक्षा बलों की टीम पर फायरिंग शुरू कर दी जिसके बाद मुठभेड़ शुरू हो गई. पुलिस और सेना की इस जवाबी कार्रवाई में चार आतंकी मारे गए जिनके शव मुठभेड़ स्थल से बरामद किए गए.'

ये चार आतंकी हुए ढेर

जिन चार आतंकियों को मारा गया उनमें करालचक शोपियां का रहने वाला रफी हसन मीर, बटमुरान शोपियां का सुहेल अहमद भट, राजपुरा पुलवामा का शौकत अहमद मीर और बमनू पुलनामा का आजाद अहमद खांडे शामिल हैं. ये चारों आतंकी स्थानीय हैं जिनकी पुलिस को काफी समय से तलाश थी. पुलिस सूत्र ने आजतक को बताया, 'जो 4 आतंकी मारे गए हैं उनमें शौकत का आपराधिक रिकॉर्ड सबसे खतरनाक है. वह 2015 से आतंकी कारनामों में शामिल रहा है. शुरू में वह हिज्बुल मुजाहिदीन का आतंकी था लेकिन बाद में अंसार गजवातुल हिंद से जुड़ गया.'

कई हमलों में था शामिल

पुलिस रिकॉर्ड के मुताबिक, सैन्य प्रतिष्ठानों के साथ साथ आम लोगों पर हमले के लिए भी शौकत मीर की तलाश थी. कई आतंकी मामलों में उसके खिलाफ एफआईआर दर्ज है. शिखार्ड में गार्ड पोस्ट पर फायरिंग, सैन्य बलों पर ग्रेनेड हमला, बशीर अहमद डार और अल्ताफ अहमद पर गोलीबारी और पुलिसकर्मी समीर अहमद की हत्या जैसे संगीन अपराध उसके खाते में दर्ज हैं. शौकत मीर ने ही आजाद अहमद, रफी हसन और सुहेल अहमद को आतंकी बनने के लिए उकसाया था.

रविवार को जिन 4 आतंकियों को मारने के लिए ऑपरेशन चलाया गया उसकी खास बात यह रही कि इसमें कोई आम जन हताहत नहीं हुआ और मुठभेड़ आसानी से अंजाम तक पहुंचा दिया गया. मुठभेड़ वाली जगह से भारी मात्रा में गोला बारूद और हथियार बरामद किए गए हैं. बरामद हुई चीजों को कब्जे में लेकर पुलिस ने जांच शुरू कर दी है.  

पूरा अभियान बाग वाले इलाके पर केंद्रित था. सुरक्षा बलों ने जैसे ही वहां छिपे हुए आतंकवादियों के चारों ओर घेराबंदी कड़ी की, आतंकवादियों ने गोलीबारी शुरू कर दी, जिसके बाद दोनों तरफ से गोलीबारी होने लगी. शोपियां जिले में प्रशासन ने एहतियातन मोबाइल इंटरनेट सेवा बंद कर दी है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *