व्रत में खाने के अलावा चेहरे की खूबसूरती भी बढ़ाता है सेंधा नमक, जानें कैसे करें इस्‍तेमाल

व्रत के दौरान खाया जाने वाला सेंधा नमक स्‍वास्‍थय के ल‍िए बेहतरीन माना जाता है। सेंधा नमक यानी रॉक सॉल्‍ट कई पोषक तत्‍वों से भरपूर होता है। इसे अपने शुद्ध रुप में ही खाया जाता है। इसल‍िए इसमें किसी तरह की मिलावट की कोई संभावना नहीं रहती। पहले यह टुकड़ों में बिका रहता था लेक‍िन अब ये मार्केट में पाउडर के रुप में भी मिलता है।

पर क्‍या आप जानते हैं क‍ि यह सेहत के ल‍िए जितना फायदेमंद है उतना ही आपकी स्किन के ल‍िए भी काफी फायदेमंद होता है। आइए जानें त्‍वचा पर निखार लाने के लिए सेंधा नमक का इस्‍तेमाल।

एंटी एजिंग की तरह करता है काम
चेहरे के दाग-धब्‍बे, पिंपल, झुर्रियां दूर करने में सेंधा नमक बहुत लाभदायक है। इसका अगर सही से इस्‍तेमाल किया जाए तो यह एंटी एजिंग प्रोडक्‍ट की तरह भी काम करता है।

त्‍वचा पर निखार लाएं
टैनिंग की वजह से खोई हुई चमक वापस लाने के ल‍िए सेंधा नमक को शहद के साथ इस्‍तेमाल करें। इसके लिए सबसे पहले आप थोड़ा सेंधा नमक लें और उसमें कुछ बूंदे शहद की डालें फिर इसे अच्छी तरह से मिलाकर इसका पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को आप अपने चेहरे पर लगाएं और सुख जाने के बाद इसे साफ पानी से धो लें।

ड्राय स्किन के लिए
बढ़ती उम्र के साथ स्किन भी सूखी होती चली जाती है। जिससे स्किन रूखी, खुश्‍क नजर आती है। कई बार केमिकल प्रोडक्‍ट का ज्‍यादा इस्‍तेमाल करने से भी त्‍वचा रूखी हो जाती है। रूखी त्‍वचा से बचने के लिए सेंधा नमक और बादाम के तेल को मिलाकर एक पेस्ट करें। पेस्‍ट को चेहरे पर लगाएं और थोड़ी देर बाद सूखने पर सादा पानी से धो लें।

डेड स्किन हटाएं
डेड स्किन, झुर्रियों और पिंपल्‍स के ल‍िए सेंधा नमक बिल्‍कुल सटीक इलाज है। बस सेंधा नमक में चंद बूंदे नींबू की मिला दें। यह चेहरे से मुंहासे, डेड स्क‍िन, ब्‍लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स को दूर कर फ्लॉलेस स्किन देता है। सेंधा नमक और नींबू के रस का यह पेस्‍ट ब्‍लेक हेड्स पर गोलाई में घुमाकर अप्‍लाई करें। इससे डेड स्किन भी निकल जाएगी और त्‍वचा के बंद हुए पोर्स भी खुल जाएंगे।

बालों को बनाएं चमकदार
सेंधा नमक आपके बालों में से छ‍िपी गंदगी हटाने के साथ बालों में नेचुरल ऑयल भी छुड़ा देता है। इसे सिर्फ अपने शैंपू में थोड़ा से मिलाकर इस्‍तेमाल करें और फिर ठंडे पानी से सिर को धो लें।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *