वो 11 बड़े मौके जब ISRO ने अपनी ताकत से पूरी दुनिया को हैरान कर दिया

नई दिल्ली
भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) आज दुनिया की सबसे भरोसेमंद स्पेस एजेंसी है. दुनियाभर के करीब 32 देश इसरो के रॉकेट से अपने उपग्रहों को लॉन्च कराते हैं. 16 फरवरी 1962 को डॉ. विक्रम साराभाई और डॉ. रामानाथन ने इंडियन नेशनल कमेटी फॉर स्पेस रिसर्च (INCOSPAR) का गठन किया. तिरुवनंतपुरम के थुंबा में मौजूद सेंट मैरी मैगडेलेन चर्च में थुंबा इक्वेटोरियल रॉकेट लॉन्चिंग स्टेशन बनाया गया. 1963 में पहला साउंडिंग रॉकेट छोड़ा गया. आइए…जानते हैं इसरो के वो 11 बड़े कदम, जब दुनिया पूरी तरह से हैरान रह गई.

1. सर्जिकल स्ट्राइक में ISRO ने निभाई बड़ी भूमिका
जब पाकिस्तान में मौजूद आतंकियों ने देश को छलनी किया. तब-तब इसरो ने सेना की मदद की. उरी हमले का बदला लेने के लिए जब सेना ने पाकिस्तान में सर्जिकल स्ट्राइक की, तब इसरो के उपग्रहों की मदद से ही आतंकियों के ठिकानों का पता किया गया. साथ ही लाइव तस्वीरें मंगाई गई. बालाकोट हमले में भी इसरो ने इसी तरह मदद की.

2. रूस ने मना किया तो खुद ही बना लिया Chandrayaan-2 का लैंडर-रोवर
नवंबर 2007 में रूसी अंतरिक्ष एजेंसी रॉसकॉसमॉस ने कहा था कि वह इस प्रोजेक्ट में साथ काम करेगा. वह इसरो को लैंडर देगा. 2008 में इस मिशन को सरकार से अनुमति मिली. 2009 में चंद्रयान-2 का डिजाइन तैयार कर लिया गया. जनवरी 2013 में लॉन्चिंग तय थी, लेकिन रूसी अंतरिक्ष एजेंसी रॉसकॉसमॉस लैंडर नहीं दे पाई. इसके बाद इसरो वैज्ञानिकों ने बिना किसी विदेशी मदद के खुद की टेक्नोलॉजी विकसित करके लैंडर और रोवर बनाया.

3. एकसाथ 104 उपग्रह छोड़कर बनाया रिकॉर्ड
15 फरवरी 2017 को इसरो ने पीएसएलवी-सी37 रॉकेट से कार्टोसैट-2 समेत 104 उपग्रहों को एकसाथ लॉन्च कर पूरी दुनिया को हैरान कर दिया.

4. पहली बार में ही सफल रहा मंगल मिशन
5 नवंबर 2013 को मार्स ऑर्बिटर मिशन (मंगलयान) लॉन्च किया गया. दुनिया में भारत इकलौता देश और इसरो पहली अंतरिक्ष एजेंसी है जिसने पहली बार में ही मंगल पर विजय हासिल की.

5. Chandrayaan-1 ने बताया चांद पर पानी मौजूद है
इसरो ने 22 अक्टूबर 2008 को पीएसएलवी रॉकेट से भारत के पहले मून मिशन चंद्रयान-1 की लॉन्चिंग की. यह 312 दिनों तक इसरो को चांद से डाटा और तस्वीरें भेजता रहा. इसने ही पूरी दुनिया को बताया कि चांद पर पानी मौजूद है.

6. भरोसेमंद रॉकेट पीएसएलवी का विकास किया गया
15 अक्टूबर 1994 को पोलर सैटेलाइट लॉन्च व्हीकल (पीएसएलवी) रॉकेट ने आईआरएस-पी2 को सफलतापूर्वक उसकी तय कक्षा में तैनात किया. इसके बाद से पीएसएलवी देश का सबसे भरोसेमंद रॉकेट बन गया. 2001 में जियोसिंक्रोनस सैटेलाइच लॉन्च व्हीकल (जीएसएलवी) रॉकेट से जीसैट-1 उपग्रह लॉन्च किया गया.

7. राकेश शर्मा अंतरिक्ष में जाने वाले पहले भारतीय बने
2 अप्रैल 1984 में सोवियत यूनियन के रॉकेट से स्पेस में जाने वाले राकेश शर्मा पहले भारतीय अंतरिक्ष यात्री बने. उन्हें सोयुज टी-11 से भेजा गया था. 1988 को देश का पहला रिमोट सेंसिंग रॉकेट आईआरएस-1ए छोड़ा गया.

8. डॉ. कलाम की मदद से छूटा देश का पहला लॉन्च व्हीकल
7 जून 1979 को इसरो ने पहला अर्थ ऑब्जरवेशन सैटेलाइट भास्कर-1 छोड़ा. 18 जुलाई 1980 को रोहिणी उपग्रह का सफल प्रक्षेपण किया गया. इसके लिए भारत रत्न, पूर्व राष्ट्रपति डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम ने पहला लॉन्च व्हीकल बनाया था. डीआरडीओ में काम कर रहे डॉ. कलाम को इस प्रोजेक्ट के लिए इसरो ने प्रोजेक्ट डायरेक्टर बनाया था.

9. पहला संचार उपग्रह इनसैट-1ए लॉन्च किया गया
10 अप्रैल 1982 को देश का पहला इनसैट-1ए लॉन्च किया गया. यह देश के कम्युनिकेशन, ब्रॉडकास्टिंग और मौसम संबंधी भविष्यवाणी के लिए मददगार साबित हुआ.

10. टीवी और फोन के लिए बड़े और सफल प्रयोग किए गए1975 से 76 के बीच इसरो ने अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के साथ मिलकर सैटेलाइट इंस्ट्रक्शनल टेलीविजन एक्सपेरीमेंट (SITE) शुरू किया. मकसद था देश के 2400 गांवों की 2 लाख जनता को टीवी पर कार्यक्रम दिखाकर जागरूक करना. 1977 में संचार प्रणाली दुरुस्त करने के लिए सैटेलाइट टेलिकम्युनिकेशन एक्सपेरिमेंट्स प्रोजेक्ट (STEP) शुरू किया गया.

11. पहला उपग्रह आर्यभट्ट अंतरिक्ष में लॉन्च किया गया
19 अप्रैल 1975 को देश का पहला उपग्रह आर्यभट्ट लॉन्च किया गया. हालांकि इसकी लॉन्चिंग सोवियत यूनियन ने की लेकिन इसरो के लिए ये एक सीखने की बड़ी प्रक्रिया और सफलता थी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *