वॉट्सऐप में आया नया फीचर

Whatsapp अपने यूजर्स के लिए एक खास फीचर लेकर आया है। फीचर की खासियत है कि अब आप यह तय कर सकेंगे कि आपके कॉन्टैक्ट्स में से कौन आपको वॉट्सऐप ग्रुप में ऐड कर सकता है और कौन नहीं। यह नया फीचर, इस साल की शुरुआत में आए इसी फीचर का एक अपग्रेडेट वर्जन है। इसमें यूजर्स को बेहतर प्रिवेसी देने की कोशिश की गई है।

मिलने लगा नया ऑप्शन
कोई आपको अनचाहे ग्रुप में न ऐड करे इसके लिए कंपनी अभी तक यूजर्स को तीन ऑप्शन 'everyone', 'my contacts', और 'nobody' का ऑप्शन देती थी। नए अपडेट के साथ वॉट्सऐप ने अब who can add me to a group के लिए 'my contacts except' का नया ऑप्शन उपलब्ध करा दिया है। यह ऑप्शन 'nobody' की जगह पर आया है।

ऐसे ऑन करें फीचर
इस ऑप्शन की खास बात है कि इसकी मदद अब आप अपने कॉन्टैक्ट लिस्ट में उन लोगों को चुन सकते हैं जिनके द्वारा आप कभी किसी वॉट्सऐप ग्रुप में ऐड नहीं होना चाहते हैं। इस फीचर को ऑन करने के लिए आपको वॉट्सऐप सेटिंग्स में जाना है। यहां अकाउंट पर टैप कर प्रिवेसी सेक्शन में जाएं और ग्रुप्स वाले ऑप्शन को ओपन करें। यहां सबसे आखिर में आपको 'My Contacts except for' को सिलेक्ट कर दें। बाइ डिफॉल्ट यह 'everyone' पर सिलेक्ट रहता है।

इसके बाद आपके स्क्रीन पर कॉन्टैक्ट लिस्ट खुल जाएगी। जिन कॉन्टैक्ट द्वारा आप खुद को किसी ग्रुप में ऐड नहीं कराना चाहते हैं उन्हें सिलेक्ट कर लें। सिलेक्ट करने के साथ ही वे कॉन्टैक्ट लाल (रेड) मार्क हो जाएंगे। इसके बाद ग्रुप ऑप्शन में आपको एक्सक्लूड किए गए कॉन्टैक्ट्स की लिस्ट दिखेगी।

 

जल्द ही सभी यूजर्स तक पहुंचेगा यह फीचर
नए फीचर के इंट्रोड्यूस होने के साथ अब अगर कोई ग्रुप ऐडमिन आपको किसी ग्रुप में ऐड करना चाहेगा तो पहले उसे इन्वाइट भेजना होगा। आप इस इन्वाइट को स्वीकार कर ग्रुप में ऐड हो सकते हैं। यह इन्वाइट तीन दिन तक वैलिड रहता है। कंपनी ने कहा कि यह फीचर आद से रोलआउट होना शुरू हो गया है और आने वाले कुछ दिनों में सभी वॉट्सऐप यूजर्स तक पहुंच जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *