वॉट्सऐप में आया डिलीट मेसेज फीचर

Whatsapp ने यूजर्स के लिए एक नया फीचर रोलआउट किया है। रोलआउट हो रहे इस फीचर का नाम Dissapearing Message है। हालांकि, कंपनी ने इस फीचर का नाम बदलकर अब डिलीट मेसेज कर दिया है। पिछले कई महीनों से इ स फीचर की चर्चा चल रही थी। फीचर की खास बात है कि यूजर इसकी मदद से सेट किए गए टाइम पर मेसेज को ऑटोमैटिकली डिलीट कर सकते हैं।

क्लीनिंग टूल के तौर पर हो रहा डिवेलप
इस अपडेट को अभी ऐंड्रॉयड बीटा वर्जन पर उपलब्ध कराया जा रहा है। ऐंड्रॉयड के साथ वॉट्सऐप का डिलीट मेसेज फीचर iOS बीटा वर्जन पर भी दिया जा रहा है। इस फीचर की एक और खास बात है कि कंपनी इसे एक क्लीनिंग टूल के तौर पर डिवेलप कर रही है। इस फीचर की मदद से ग्रुप ऐडमिन्स समय-समय पर ग्रुप चैट्स को ऑटोमैटिकली डिलीट कर स्टोरेज को बेहतर ढंग से मैनेज कर पाएंगे।

ग्रुप चैट्स के लिए हो रहा रोलआउट
WABetaInfo ने इस नए फीचर को ऐंड्रॉयड और iOS में वॉट्सऐप के बीटा वर्जन पर स्पॉट किया है। WABetaInfo के मुताबिक इस फीचर के आने से यूजर अब यह तय कर सकेंगे कि डिलीट होने से पहले कोई मेसेज कब तक चैट में मौजूद रहेगा। अभी यह फीचर केवल वॉट्सऐप ग्रुप चैट्स के लिए रोलआउट किया जा रहा है। रिपोर्ट्स की मानें तो इंडिविजुअल चैट्स के लिए यह फीचर जल्द ही रोलआउट किया जा सकता है।

ग्रुप ऐडमिन कर सकते हैं इस्तेमाल
iOS पर यह अपडेट 2.20.10.23 वर्जन नंबर से मिल रहा है। वहीं, ऐंड्रॉयड के लिए यह वर्जन नंबर 2.19.275 से रोलआउट हुआ है। WABetaInfo ने बताया कि इस फीचर को अभी केवल ग्रुप ऐडमिन्स ही इस्तेमाल कर सकते हैं और किसी मेसेज के खुद से डिलीट होने का समय तय कर सकते हैं। मेसेज डिलीट होने के लिए इस फीचर में एक घंटे, एक दिन, एक हफ्ते, एक महीने और एक साल का ऑप्शन मिलता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *