वेस्ट इंडीज vs भारत: वर्ल्ड कप से बाहर इंडीज बिगाड़ न दे खेल, देखें किसमें कितना दम

मैनचेस्टर
भारत वर्ल्ड कप 2019 के अपने छठे लीग मैच में आज सेमीफाइनल की दौड़ से लगभग बाहर हो चुकी वेस्ट इंडीज की खतरनाक टीम से भिड़ेगा। लीग राउंड अपने अंत की ओर बढ़ रहा है और ऐसे में भारत एक और जीत के साथ सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की करना चाहेगा। दूसरी तरफ वेस्ट इंडीज की टीम के पास गंवाने के लिए कुछ नहीं है और वह बाकी मैचों में अन्य टीमों का समीकरण बिगाड़ने की कोशिश करेगी। चलिए मैच से पहले दोनों टीमों की खूबियों, खामियों के साथ-साथ किन खिलाड़ियों पर नजरें रहेंगी जानिए।

पाकिस्तान के खिलाफ शानदार शुरुआत के बावजूद वेस्ट इंडीज की टीम इस वर्ल्ड कप में सेमीफाइनल की दौड़ से बाहर हो चुकी है, लेकिन टीम टूर्नामेंट का सकारात्मक अंत करना चाहेगी। वेस्ट इंडीज के बाद भारत मेजबान इंग्लैंड (30 जून), बांग्लादेश (2 जुलाई) और श्री लंका (6 जुलाई) के खिलाफ खेलेगा। इनमें से टीम इंडिया 2 मैच जीत लेती है तो सेमीफाइनल में जगह पक्की कर लेगी। इसे ऐसे भी समझ सकते हैं कि भारत को सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए फिलहाल 3 अंक चाहिए। इन्हें अर्जित करने के लिए फिलहाल उसके पास 4 मैच बचे हैं।

टीम इंडिया की बात करें तो कप्तान विराट कोहली और ओपनर रोहित शर्मा की फॉर्म राहत देती है। टीम के पास वर्ल्ड क्लास गेंदबाज और फील्डर्स की भी फौज है। दूसरी तरफ वेस्ट इंडीज की ताकत उनके गेमचेंजर्स हैं। आंद्रे रसल के बाहर होने के बावजूद क्रिस गेल, कार्लोस ब्रैथवेट और शाई होप पर नजरें रहेंगी। वहीं गेंदबाज शेल्डन कोलरेल की गेंदबाजी भी इंडीज को मजबूती देती है। वह 6 मैचों में 9 विकेट ले चुके हैं।

वहीं शिखर धवन के बाहर होने के बाद भारतीय टीम में मिडिल ऑडर खासकर नंबर 4 का संकट फिर बरकरार है। इस नंबर पर विजय शंकर या महेंद्र सिंह धोनी में से कोई फिट नहीं बैठ रहा। दोनों का स्ट्राइक रेट 79 के आसपास है। ऐसे में अगर टॉप तीन (केएल राहुल, रोहित शर्मा और विराट कोहली) सस्ते में आउट हुए तो बड़ा स्कोर खड़ा करना मुश्किल। ऐसा हमने अफगानिस्तान के खिलाफ देखा भी था। वेस्ट इंडीज की बात करें तो उनके प्लेयर्स जैसे टी20 लीग से बाहर आ ही नहीं पा रहे। वे वनडे मैचों को भी टी20 की तरह खेल रहे हैं। गेंदबाजी में टीम के पास न तो अच्छे पेसर हैं और न ही अच्छी स्पिनर।

तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार के चोटिल होने के बाद अफगानिस्तान के खिलाफ मोहम्मद शमी को जगह मिली थी। मैच में हैट्रिक लेकर उन्होंने खुद को साबित भी किया। लेकिन अब भुवनेश्वर फिट लग रहे हैं। अब किसे जगह मिलेगी यह देखना होगा। कोहली और कोच रवि शास्त्री अब तक ऋषभ पंत का इस्तेमाल करने को लेकर काफी उत्सुक नजर नहीं आए हैं। टीम प्रबंधन अगर विजय शंकर को बाहर करने का फैसला करता है, तभी पंत को टीम में जगह मिल सकती है। वहीं वेस्ट इंडीज की टीम से बैटर लुईस और निकोलस पूरन को बाहर का रास्ता दिखा जा सकता है।

ओल्ड ट्रैफर्ड का विकेट टूर्नमेंट में अब तक अच्छा रहा है जिसमें बल्लेबाज और गेंदबाज दोनों को मदद मिली है। इस पिच पर 300 से ज्यादा का कोई भी स्कोर चुनौतीपूर्ण होगा। टॉस जीतने वाली टीम यहां पहले बल्लेबाजी करना चाहेगी, क्योंकि जैसे-जैसे खेल आगे बढ़ेगा यहां स्पिनर्स को मदद मिल सकती है।

खिलाड़ियों और क्रिकेटप्रेमियों के लिए अच्छी खबर है कि आज के मैच में बारिश के खलल डालने के कोई आसार नहीं हैं। मैनचेस्टर में धूप खिली रहने की संभावना है। यहां 20-21 डिग्री सेल्सियस टेंपरेचर रहेगा जिससे मौसम खुशनुमा बना रहेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *