विटमिन डी की कमी को ऐसे करें दूर

एक सर्वे के मुताबिक भारत में करीब 70 प्रतिशत लोग विटमिन डी की कमी से जूझ रहे हैं। शरीर में इसकी कमी होना कई तरह की समस्याओं को जन्म देता है जिसमें हड्डियों का कमजोर होना, हड्डियों से संबंधित बीमारी, इम्यून सिस्टम कमजोर होना और डिप्रेशन शामिल हैं। इस कमी को दूर करने में कुछ ड्रिंक्स मदद कर सकती हैं।

ऑरेंज जूस
ऑरेंज जूस विटमिन सी रिच तो होता ही है साथ ही में यह विटमिन डी की कमी को दूर करने में भी मदद करता है। पैक्ड जूस की जगह घर पर ही इस फ्रूट का जूस निकालें और रोज पिएं, इससे आपको फायदा होगा।

गाय का दूध
गाय का दूध विटमिन डी का रिच सोर्स है। हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो लो फैट मिल्क की जगह लोगों को फुल क्रीम मिल्क पीना चाहिए जिसमें ज्यादा विटमिन डी और कैल्शियम होता है।

दही
दूध से बनने वाला दही भी विटमिन डी रिच होता है। रोज-रोज अगर दही न खाया जा सके तो इसकी लस्सी या छाछ बनाई जा सकती है जो टेस्टी तो होगी ही साथ ही में दही के पूरे फायदे भी आपको मिलेंगे।

सोया मिल्क
सोया मिल्क में भी गाय के दूध की तरह विटमिन डी की भरपूर मात्रा होती है। इस दूध को चाहे तो आप यूं ही पी सकते हैं या फिर डॉक्टर की सलाह से इसमें कोई फ्लेवर पाउडर ऐड कर सकते हैं जिसमें विटमिन डी हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *