विजेंदर सिंह की रिंग में जोरदार वापसी, अमेरिकी बॉक्सर स्नाइडर को किया नॉक आउट

 
नेवार्क (न्यू जर्सी) 

कांग्रेस के टिकट पर लोकसभा चुनाव हारने के बाद भारत के पेशेवर मुक्केबाज विजेंदर सिंह ने रिंग में शानदार वापसी कर अपनी जीत का सिलसिला जारी रखा है. एक साल तक रिंग से दूर रहने वाले विजेंदर ने रविवार तड़के अमेरिका के माइक स्नाइडर की चुनौती ध्वस्त कर दी.

नेवार्क (न्यू जर्सी) में 8 राउंड के सुपर मिडिलवेट कॉन्टेस्ट में विजेंदर ने माइक स्नाइडर को नॉक आउट किया. डब्ल्यूबीओ ओरिएंटल और एशिया पैसिफिक सुपर मिडिलवेट चैम्पियन विजेंदर को अब तक पेशेवर मुक्केबाजी में कोई हरा नहीं सका है.
 
विजेंदर ने अपने प्रो-बॉक्सिंग करियर में अब तक 11 मुकाबले खेले हैं और सभी में जीत दर्ज की है, जिसमें 8 मुकाबलों में तो उन्होंने नॉकआउट से जीत हासिल की है. विजेंदर कह चुके हैं कि वह अपने मुक्केबाजी करियर पर ध्यान देना चाहते हैं और उसे बेहतर करना चाहते हैं. वह अपने आप को व्यस्त रखकर विश्व खिताब के लिए तैयारी करेंगे.
 
प्रो-बॉक्सिंग में विजेंदर का अजेय सफर

1. 10 अक्टूबर 2015, मैनचेस्टर (ब्रिटेन) : ब्रिटेन के सोनी ह्विटिंग को नॉक आउट किया.

2. 7 नवंबर 2015, डब्लिन (आयरलैंड) : ब्रिटेन के डिन गिलेनको नॉक आउट किया.

3. 19 दिसंबर 2015, मैनचेस्टर (ब्रिटेन): बुल्गारिया के सेमट हुसिनोव को नॉक आउट किया.

4. 12 मार्च 2016, लिवरपूल (ब्रिटेन): हंगरी के एलेक्जेंडर होरवैथ को नॉक आउट किया.

5. 30 अप्रैल 2016, लंदन(ब्रिटेन) : फ्रांस के मैटिज रोयर को नॉक आउट किया.

6. 13 मई 2016, बोल्टन(ब्रिटेन) : पोलैंड के आंद्रे सोल्ड्रा को नॉक आउट किया.

7. 16 जुलाई 2016, नई दिल्ली : ऑस्ट्रेलिया के कैरी होप को हराया (यूनैनिमस डिसिजन, 10 राउंड), डब्ल्यूबीओ एशिया पैसिफिक सुपर मिडलवेट टाइटल जीता.

8. 17 दिसंबर 2016, नई दिल्ली : तंजानिया के फ्रांसिस चेका को नॉक आउट किया. डब्ल्यूबीओ एशिया पैसिफिक सुपर मिडलवेट टाइटल बरकरार रखा.

9. 5 अगस्त 2017, मुंबई : चीन के जुल्फिकार मैमेतिअली को मात दी(यूनैनिमस डिसिजन, 10 राउंड), डब्ल्यूबीओ एशिया पैसिफिक सुपर मिडलवेट टाइटल बरकरार रखा और डब्ल्यूबीओ ओरिएंटल सुपर मिडिलवेट चैंपियन बने.

10. 23 दिसंबर 2017, जयपुर: अफ्रीकी चैम्पियन अर्नस्ट अमुजु को मात देकर (यूनैनिमस डिसिजन, 10 राउंड), अपना डब्ल्यूबीओ ओरिएंटल और एशिया पैसिफिक सुपर मिडिलवेट खिताब का बचाव किया.

11. 14 जुलाई 2019, न्यू जर्सी: अमेरिका के माइक स्नाइडर को नॉक आउट किया.

गान अर्पित, प्राण अर्पित,

रक्‍त का कण-कण समर्पित।

चाहता हूँ देश की धरती, तुझे कुछ और भी दूँ।
 
33 साल के विजेंदर सिंह ने जीत के बाद ट्वीट कर अपनी खुशी जताई है. उन्होंने हौसला बढ़ाने के लिए अपने प्रशंसकों को धन्यवाद कहा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *