विजाग वनडे से पहले आंकड़ों पर एक नजर

नई दिल्ली
वेस्टइंडीज ने भारत को पहले वनडे में हराकर हैरान कर दिया। 3 मैचों की सीरीज में वेस्टइंडीज 1-0 से आगे हो गया। भारत के लिए विशाखापत्तनम में खेला जाने वाला दूसरा वनडे 'करो या मरो' वाला होगा। वहीं, विंडीज इस मैच में आत्मविश्वास और भरोसे के साथ जाएगी कि वह भारत को उसके घर में हरा सकती है। विंडीज के पास 2006 के बाद से भारत में पहली वनडे सीरीज जीतने का मौका है और कप्तान केरन पोलार्ड अपनी कप्तानी में यह इतिहास रचने की पूरी कोशिश करेंगे।  

दूसरे वनडे से पहले एक नजर डालते हैं आंकड़ों पर:

  • भारत 2003 के बाद से 3 मैचों की वनडे सीरीज में पहले दो मैच केवल एक बार हारा है। वह भी 2012 में पाकिस्तान के खिलाफ। इस दौरान भारत 8 वनडे सीरीज में पहला मैच हारा। इन सभी मैचों में भारत ने दूसरा वनडे जीता।
  • वनडे सीरीज में भारत अंतिम चार मैच हारा है। इसकी शुरुआत ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे वनडे में हार से हुई थी। अन्य मामला 2005 का है जिसमें पाकिस्तान के खिलाफ छह मैचों की सीरीज में 2-0 की लीड लेने का बाद भारत 2-4 से सीरीज हार गया था।
  • वेस्ट इंडीज ने अंतिम चार वनडे मैच जीते हैं। 2015 के बाद यह उनके द्वारा लगातार जीते गये सर्वाधिक मैच हैं। लेकिन 2011 से उन्होंने लगातार पांच वनडे नहीं जीते हैं। वेस्ट इंडीज ने अफगानिस्तान को 3-0 से हराया। यह सीरीज लखनऊ में खेली गई थी। इसका अर्थ यह हुआ कि वेस्ट इंडीज ने भारतीय जमीन पर अंतिम चार मैच जीते हैं। पिछले बार उन्होंने चार लगातार मैच अक्तूबर 1989 में जीते थे।
  • विशाखापत्तनम में खेले सभी पांचों मैचों में विराट कोहली ने अर्द्धशतक बनाए हैं। कोहली ने 139 की औसत से यहां 556 रन बनाए हैं। इनमें तीन शतक और दो अर्द्धशतक हैं। वस्ट इंडीज के खिलाफ कोहली ने विशाखापत्तनम में तीन पारियों में 373रन बनाए हैं। उनका औसत 186.5 है। इनमें दो 150प्लस स्कोर हैं और एक 99 का स्कोर है।
  • भारत ने एसीए-वीडीसीए में खेले 8 मैचों में से छह जीते हैं। यहां वेस्ट इंडीज के खिलाफ उन्होंने एकमात्र मैच 2013 में हारा था। यहां भारत ने वेस्ट इंडीज के खिलाफ तीन मैच खेले, पहला जीता, दूसरा हारा और तीसरा टाई हुआ। बाकी सभी मैच भारत ने जीते।
  • कुलदीप यादव 54 वनेडे में 96 विकेट ले चुके हैं। अगर वह चार विकेट और ले लेते हैं तो सबसे तेज 100 विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज बन जाएंगे।
  • एशिया में खेलते हुए शाई होप का औसत 146.33 का है। कोई भी अन्य ऐसा खिलाड़ी नहीं है जिसने 500 से अधिक रन बनाए हों और जिसका औसत होप से आधा भी हो। इस एरिया में खेले 12 मैंचों में होप ने पांच शतक और दो अर्द्धशतक लगाए हैं। होप ने कुल 581रन 116.20 की औसत से मारे हैं। भारतीय जमीन पर खेले 9 मैचों में उन्होंने तीन शतक और दो अर्द्धशतक लगाए हैं।
  • लिस्ट ए के मैचों में 13000 रनों से विराट कोहली केवल 34 रन दूर हैं। उप कप्तान रोहित शर्मा को 11,000 रन पूरे करने के लिए 36 रनों की जरूरत है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *