वायरस वाले ऐप्स हटा दिए प्ले स्टोर ने

अगर आप अपनी फटॉग्रफी को बेहतर और क्लिक किए गए फोटो को एडिट करने के लिए थर्ड पार्टी ऐप्स का इस्तेमाल करते हैं, तो यह खबर आपके लिए जरूरी है। गूगल ने अपने प्ले स्टोर से दो पॉप्युलर थर्ड पार्टी कैमरा ऐप Sun Pro Beauty Camera और Funny Sweet Beauty Selfie Camera को हटा दिया है। ये ऐप सर्विस देने की आड़ में यूजर्स को जबरदस्ती पॉप-अप ऐड्स दिखाते थे। इन ऐड्स के जरिए ये ऐप जहां खूब पैसे कमा रहे थे, वहीं दूसरी तरफ इससे यूजर के स्मार्टफोन को काफी नुकसान पहुंच रहा था।

फोन में पहुंचाते हैं खतरनाक वायरस
ये ऐप बैकग्राउंड में रन करते हैं। बैकग्राउंड में हमेशा रन होने के कारण ये फोन की प्रोसेसिंग को स्लो कर देते हैं। प्रोसेसिंग स्लो होने के कारण फोन की बैटरी भी जल्दी खर्च हो जाती है। मोबाइल सिक्यॉरिटी फर्म Wandera ने कहा है कि ये ऐप ऐड दिखाने के साथ ही फोन में खतरनाक वायरस भी पहुंचा सकते हैं। ये दोनों ऐप सही ढंग से काम करने के लिए यूजर्स से ऑडियो रिकॉर्डिंग के साथ ही दूसरी कई और और परमिशन मांगते हैं।

15 लाख बार हुए डाउनलोड
यूजर्स के बीच ये दोनों मलीशस (वायरस वाले ऐप) काफी पॉप्युलर हैं। दुनियाभर में इसे अब तक 15 लाख बार डाउनलोड किया जा चुका है। गूगल ने हाल ही में इन दोनों ऐडवेयर ऐप्स को प्ले स्टोर से हटा दिया है। यूजर्स को भी यही सलाह दी जा रही है कि अगर वे इन ऐप्स का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो उसे तुरंत बंद कर ऐप्स को फोन से अनइंस्टॉल कर दें।

पहले भी सामने आए हैं कई मामले
यह पहला मामला नहीं है जिसे गूगल ने वेरिफाइ करने के कुछ दिन बाद प्ले स्टोर से हटाया है। हाल ही में फेमस स्कैनिंग ऐप CamScanner को भी प्ले स्टोर से हटा दिया गया था। इस ऐप के बारे में कहा जा रहा था कि इसका लेटेस्ट वर्जन मलीशस मॉड्यूल के साथ आता है। हालांकि, इस ऐप के साथ अच्छी बात यह रही कि इसके डिवेलपर्स ने इस समस्या को तुरंत ठीक कर दिया। यह ऐप फिर से गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध करा दिया गया है।

बढ़ाया गया अप्रूवल पीरियड
गूगल ने प्ले स्टोर पर ऐप पब्लिश करने के नियमों को काफी कड़ा कर दिया है। गूगल ने प्ले स्टोर पर ऐंड्रॉयड ऐप्स के पब्लिश होने से पहले तीन दिन का अप्रूवल पीरियड तय कर दिया है। इसका सीधा मतलब यह हुआ कि अब कोई भी अपना ऐप बना कर उसे तुरंत प्ले स्टोर पर पब्लिश नहीं कर सकता। गूगल ने यह कदम यूजर्स की प्रिवेसी और सिक्यॉरिटी के लिए उठाया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *