वर्ल्ड कप सेमीफाइनल: बाकी तीन कौन? भारत समेत इन 6 टीमों के बीच जंग

नई दिल्ली
क्रिकेट वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया के अलावा बाकी कौन 3 टीमें पहुंचेंगी, इसको लेकर समीकरण दिलचस्प हो गया है। अभी के 'अंकगणित' के हिसाब से न्यू जीलैंड और भारत आसानी से सेमीफाइनल में जाते दिख रहे हैं और मामला चौथे नंबर के लिए फंस रहा है। लेकिन क्रिकेट के इस खेल में कुछ भी संभव है। आज मजबूत दिख रही टीमों के लिए भी गणित पलट सकता है।

दरअसल सेमीफाइनल की दौड़ को न्यू जीलैंड पर पाकिस्तान की जीत ने दिलचस्प बनाया है। बुधवार को पाकिस्तान ने अजेय न्यू जीलैंड को हराकर अपनी उम्मीदें जिंदा रखीं। बता दें कि ऑस्ट्रेलिया 12 अंक अर्जित कर पहले ही सेमीफाइनल में पहुंच चुकी है। फिलहाल न्यू जीलैंड 7 में से 5 मैच जीतकर 11 अंकों के साथ दूसरे नंबर पर है।

पाकिस्तान को अब अपने बचे दो मैच अफगानिस्तान और बांग्लादेश के साथ खेलने हैं। अगर पाक दोनों मैच जीत जाता है तो उसके 11 पॉइंट हो जाएंगे। लेकिन ऐसे में उन्हें दुआ करनी होगी कि इंग्लैंड अपना सिर्फ एक मुकाबला जीते और श्री लंका कम से कम एक मैच हार जाए।

मेजबान देश फिलहाल 7 में 4 मुकाबले हार चुका है। इसके पास अभी 8 अंक हैं। अगर अब वह अपने दोनों मैच हार जाता है तो बाहर हो जाएगा। ऐसे में श्री लंका, बांग्लादेश और पाकिस्तान में से कोई भी नंबर चार पर आ जाएगा। सिर्फ एक जीत से भी इग्लैंड के 10 अंक होंगे जिससे सेमी में उसे जगह नहीं मिलेगी। लेकिन अगर वह दोनों मैच (न्यू जीलैंड और भारत) जीत लेता है तो उसके 12 अंक हो जाएंगे और अच्छे रन रेट की वजह से उसका सेमीफाइनल में पहुंचने का रास्ता खुल जाएगा।

बांग्लादेश के फिलहाल 7 मैचों में 7 ही अंक हैं। उसके बचे दो मुकाबले भारत और पाकिस्तान से हैं। सेमी में पहुंचने के लिए उसे दोनों मैच जीतने होंगे। इससे उसके 11 अंक हो जाएंगे। लेकिन इसके लिए इंग्लैंड, पाकिस्तान, श्री लंका को अपने बचे मैचों में से एक-एक मैच हारना होगा।

न्यू जीलैंड को सेमी में पहुंचने के लिए एक मैच और जीतना है। इससे उसके 13 अंक हो जाएंगे। लेकिन उसके बचे हुए मैच ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड से हैं। अगर न्यू जीलैंड किसी तरह दोनों मैच हार जाता है और इग्लैंड न्यू जीलैंड के साथ भारत को भी हरा देता है उसके 12 अंक हो जाएंगे। इस स्थिति में न्यू जीलैंड फंस जाएगा।

श्री लंका ने 6 मैचों में 6 अंक अर्जित किए हैं। बाकी बचे तीन मैचों को जीतकर वह 12 अंक तक पहुंच सकती है। लेकिन अगर इंग्लैंड के भी 12 अंक हुए तो रन रेट में वह लंका से आगे निकल जाएगा। ऐसे में लंका भी इंग्लैंड को एक मैच हारता देखना चाहेगा। वह चाहे भारत से हो या फिर न्यू जीलैंड से।

भारत ने फिलहाल सिर्फ 5 मैच खेले हैं और इनमें से 4 जीते हैं। न्यू जीलैंड के साथ उसके मैच बारिश की वजह से ड्रॉ रहा था। अब सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए भारत को कोई भी दो मुकाबले जीतने हैं। लेकिन अगर भारत इनमें से सिर्फ एक ही मैच जीत पाता है और तीन हार जाता है तो वह 11 अंक पर रहेगा, जिससे उसकी मुश्किलें बढ़ जाएंगी।

मौजूदा परिवेश में ये परिस्थितियां हो सकती हैं-
सीन 1: भारत बचे चारों मैच जीतकर पॉइंट टेबल में 17 अंकों के साथ टॉप पर रहे।
सीन 2: श्री लंका और इंग्लैंड भारत समेत बाकी सभी मैच जीतकर 12 अंक अर्जित कर लें। वहीं भारत सिर्फ एक मैच जीतकर 11 अंक पर रह जाए। यहां भारत को खतरा।
सीन 3: पाकिस्तान या बांग्लादेश अपने दोनों बचे मैच जीत जाएं और भारत सिर्फ एक ही मैच जीत पाए। लेकिन इस स्थिति में भारत को खतरा नहीं क्योंकि उसका रेनरेट बेहतर है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *