वर्ल्ड कप: आज भारत का दूसरा अभ्यास मैच, क्या मौसम बिगाड़ेगा गेम?

कार्डिफ     
भारतीय टीम वर्ल्ड कप में अपने अभियान से पूर्व मंगलवार को कार्डिफ में बांग्लादेश के खिलाफ होने वाले अपने दूसरे और अंतिम अभ्यास मैच में वापसी कर अपने हर विभाग को चाक चौबंद करने की कोशिश करेगी. टीम इंडिया को अपने पहले अभ्यास मैच में बल्लेबाजों की नाकामी के कारण न्यूजीलैंड के हाथों करारी हार झेलनी पड़ी थी. मैच भारतीय समयानुसार दोपहर बाद 3 बजे से खेला जाएगा. वॉर्म-अप मुकाबले का लाइव प्रसारण स्टार नेटवर्क पर किया जाएगा.

खिताब के प्रबल दावेदार भारत की इंग्लैंड पहुंचने पर शुरुआत अनुकूल नहीं रही और उसे ओवल में पहले अभ्यास मैच में न्यूजीलैंड से छह विकेट से हार झेलनी पड़ी. ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा ने भले ही कहा है कि यह हार चिंता का विषय नहीं है, लेकिन फिर भी टीम वर्ल्ड कप में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 5 जून को होने वाले पहले मैच से पूर्व अपना मनोबल बढ़ाने में कोई कसर नहीं छोड़ेगी.

मौसम विभाग ने बारिश की भविष्यवाणी की है और ऐसे में मैच देर से शुरू होने की संभावना है. अगर बादल छाए रहते हैं, तो तेज गेंदबाज इसका फायदा उठा सकते हैं. वैसे कार्डिफ में बड़े स्कोर बनते रहे हैं और ऐसे में रोहित, धवन और कोहली बड़ी पारियां खेलने की कोशिश करेंगे.
 
भारत बल्लेबाजी में अपने शीर्ष क्रम के तीन बल्लेबाजों रोहित शर्मा, शिखर धवन और कप्तान विराट कोहली पर बहुत निर्भर है, लेकिन ये तीनों मिलकर 22 रन ही बना पाए. ट्रेंट बोल्ट की स्विंग लेती गेंदों के सामने शीर्ष क्रम लड़खड़ाने के बाद भारतीय टीम उबर नहीं पाई, जिससे साफ हो गया कि टूर्नामेंट के दौरान इन तीनों की असफलता भारत को कितनी भारी पड़ सकती है.

नंबर चार को लेकर लंबे समय तक चर्चा चलती रही, लेकिन पिछले मैच में केएल राहुल इस स्थान पर उतरे और फिर से उन्हें यह जिम्मेदारी सौंपी जा सकती है. जडेजा ने 50 गेंदों पर 54 रन बनाकर विश्व कप के लिए अंतिम एकादश में जगह के लिए अपना दावा मजबूत कर दिया है.

भारतीय गेंदबाजी की अगुवाई फिर से जसप्रीत बुमराह करेंगे. पिछले मैच में भी उन्होंने चार ओवरों में दो रन देकर एक विकेट लिया. भारत ने दो विकेट जल्दी निकाल दिए थे, लेकिन गेंदबाज इसका आगे फायदा नहीं उठा पाए. बांग्लादेश के खिलाफ टीम इस तरह की छोटी छोटी कमियों से निजात पाने की कोशिश करेगी.
 
बांग्लादेश को विश्व कप से पहले अब तक अभ्यास का मौका नहीं मिला है. पाकिस्तान के खिलाफ उसका पहला मैच बारिश के कारण बिना गेंद फेंके हुए ही रद्द कर दिया गया था, लेकिन इससे पहले बांग्लादेश ने आयरलैंड में त्रिकोणीय सीरीज जीती जहां की परिस्थितियां लगभग समान हैं. बांग्लादेश की टीम परिस्थितियों से बेहतर तालमेल बिठा सकती है और इसलिए भारत को सतर्क रहने की जरूरत होगी.

टीमें इस प्रकार हैं –

भारत: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, केएल राहुल, विजय शंकर, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), केदार जाधव, दिनेश कार्तिक, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, हार्दिक पंड्या, रवींद्र जडेजा, मोहम्मद शमी

बांग्लादेश: मशरफे मुर्तजा (कप्तान), अबू जैद, लिटन दास (विकेटकीपर), महमूदुल्लाह, मेहदी हसन, मोहम्मद मिथुन, मोहम्मद सैफुद्दीन, मोसद्देक हुसैन, मुशफिकुर रहीम (विकेटकीपर), मुस्ताफिजुर रहमान, रूबेल हुसैन, शाकिब अल हसन, सौम्य सरकार, तमीम इकबाल.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *