वजन घटाने के लिए भी खाई जाती है लौकी

लौकी की सब्‍जी हर घर में पकाई और बड़े ही चाव के साथ खाई जाती है। गर्मियों में लौकी का सेवन न केवल शरीर को ठंडक पहुंचाता है, बल्‍कि मौसमी बीमारियों से भी बचाता है। यह पचाने में काफी आसान है और वजन घटाने के लिए भी बहुत अच्‍छी मानी जाती है। वजन कम करने के लिए अगर आप डायट पर हैं, तो लौकी को अपने आहार का हिस्‍सा बनाना न भूलें।

एक लौकी में में लगभग 15 कैलौरी और ढेर सारा विटामिन, खनिज और फाइबर पाया जाता है, इसलिए वजन घटाने के लिए इसे एक आदर्श सब्‍जी के रूप में देखाा जाता है। हांलाकि बहुत से लोग वजन घटाने के लिए लौकी के जूस का सेवन करते हैं, जो कि गलत है। लौकी के जूस से बेहतर है कि इसे उबाल कर या इसको सलाद के रूप में खाया जाए। यहां जानें मोटापा घटाने के लिए लौकी का सेवन किस रूप में सेवन करना फायदेमंद होता है।

​लौकी कैसे करती है वेट लॉस
सितंबर 2012 में एशियन पैसिफिक जर्नल ऑफ द ट्रॉपिकल मेडिसिन में प्रकाशित जानवरों पर किए गए एक अध्ययन में पाया गया कि लॉकी ने चूहों में वेट गेन होने से रोका, जिन्हें उच्च वसा वाला आहार खिलाया गया था। हालांकि, मनुष्यों पर अभी तक ऐसा कोई शोध नहीं किया गया है।

​वजन घटाने के लिए लौकी का जूस पीएं या सिर्फ लौकी खाएं?
इस सब्‍जी में बहुत ही कम वसा और कोलेस्ट्रॉल पाया जाता है। वजन घटाने के लिए इसमें आवश्यक पानी और पोषक तत्व मौजूद होते हैं। साथ ही इसमें विटामिन सी, विटामिन बी, विटामिन के, विटामिन ए, विटामिन ई, आयरन, फोलेट, मैग्नीशियम और पोटेशियम जैसे आवश्यक पोषक तत्व होते हैं। अक्‍सर सुझाव दिया जाता है कि वजन घटाने के लिए हमें जूस के बजाय समूचा फल और सब्जियां खानी चाहिए। यही चीज लौकी के लिए भी लागू होता है।

​जूस में नहीं होता है फाइबर
लौकी के जूस में फाइबर की कमी होती है और इसमें साबुत लौकी की तुलना में अधिक कैलोरी होती है। एक कप उबली हुई लौकी में सिर्फ 19 कैलोरी और 2 ग्राम फाइबर होता है। लेकिन एक कप लौकी का जूस तैयार करने में ढेरों लौकी का यूज होता है, जिससे इसमें कैलोरी की मात्रा अपने आम ही बढ़ जाती है।

​नींद लाने में करे मदद
अच्‍छी नींद आपको वजन घटाने में मदद करती है। अगर आपकी नींद 8 घंटे भी पूरी नहीं हो पाती तो लौकी का सेवन शरू कर दें। यह बेहतर नींद में मदद करती है। एक अच्छी नींद आपके मेटाबॉलिज्‍म में सुधार करती है और आपके हार्मोन को सक्रिय बनाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *