वजन कम करने में मदद करती है भिंडी

भिंडी ऐसी सब्जी है जो न सिर्फ बड़ों बल्कि बच्चों को भी बेहद पसंद होती है। बनाने में आसान इस सब्जी का न सिर्फ स्वाद बढ़िया होता है बल्कि यह वजन कम करने में भी बहुत मदद करती है। चलिए जानते हैं कि भिंडी में ऐसी क्या खासियत है जो वेट लॉस में मददगार साबित होती है।

हाई फाइबर
भिंडी में फाइबर की भरमार होती है। इसकी इस खासियत के कारण न सिर्फ पेट देर तक भरा रहता है बल्कि पाचन भी दुरुस्त बना रहता है। इससे फैट इकट्ठा नहीं होता और थोड़े से व्यायाम की मदद से फैट को तेजी से बर्न करने में मदद मिलती है।

लो कैलरीज
भिंडी में न के बराबर कैलरीज होती हैं, जो उसे वेट लॉस करने की इच्छा रखने वालों के लिए परफेक्ट चॉइस बनाती है। इसकी इस क्वॉलिटी के कारण कुक करने के दौरान तेल या अन्य चीजों से ऐड होने वाली कैलरीज भी शरीर को ज्यादा नुकसान नहीं पहुंचा पातीं। वहीं फाइबर कैलरीज को बर्न करने में मदद करता है।

लो फैट
भिंडी में फैट बहुत कम होता है। अगर आप एक बार में 65 ग्राम कैलरीज खाते हैं तो आपकी बॉडी को 0.3 या फिर 1 ग्राम फैट मिलता है। यानी यह सब्जी न सिर्फ कैलरीज बल्कि फैट काउंट को भी कंट्रोल करने में मदद करती है।

एनर्जी सोर्स
भिंडी में मौजूद फाइबर क्वॉलिटी के कारण यह धीरे-धीरे डाइजेस्ट होती है, जिससे ब्लड शुगर लेवल भी धीरे-धीरे बढ़ता है। यह शरीर को एनर्जी देने में मदद करता है। ऐसा होने से ज्यादा व्यायाम करने में मदद मिलती है और वेट नहीं बढ़ता।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *