लोकसभा चुनाव 2019: चौथे चरण की इन 10 सीटों पर लगी हैं देश भर की नजरें, दिलचस्प है लड़ाई!

भोपाल 
लोकसभा चुनाव के चौथे चरण में 29 अप्रैल को 9 राज्यों की 71 सीटों पर मतदान होगा. इसमें हिंदी पट्टी के प्रदेशों के अलावा महाराष्ट्र, ओडिशा और पश्चिम बंगाल भी शामिल है. बंगाल में टीएमसी का कब्जा है तो ओडिशा में बीजेडी का. इन दो राज्यों में बीजेपी बड़ी उम्मीद लगाए हुए है. इसलिए इन पर उसका खास फोकस है. हम जिन दस सीटों की बात कर रहे हैं उनमें जम्मू कश्मीर की अंनतनाग भी शामिल है, जिसमें तीन चरणों में वोट डाले जा रहे हैं.

यूपी
यूपी की जिन 13 सीटों पर वोटिंग होगी उनमें इटावा और कन्नौज चर्चा में है. इटावा में बीजेपी की ओर से रामशंकर कठेरिया मैदान में हैं जो आगरा के सांसद थे. वो राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग के चेयरमैन भी हैं. बीजेपी ने यहां मौजूदा सांसद अशोक दोहरे का टिकट काट दिया है. समाजवादी पार्टी ने कलमेश कठेरिया पर भरोसा जताया है. वो इटावा से सांसद रह चुके प्रेमदास कठेरिया के बेटे हैं. इटावा मुलायम सिंह यादव का गढ़ है.

यहां की जिस दूसरी सीट की चर्चा है वो है कन्नौज. इत्र की नगरी में फिलहाल अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव सांसद हैं. सपा ने इस बार भी उन्हें प्रत्याशी बनाया है. इस सीट पर लगातार सात बार से समाजवादी पार्टी जीत रही है. जिनमें से छह बार मुलायम सिंह यादव का परिवार जीता है. बीजेपी की ओर से मुकाबले के लिए सुब्रत पाठक खड़े हैं.

यूपी की जिन अन्य 11 सीटों पर चुनाव होंगे उनमें खीरी, शाहजहांपुर, हरदोई, मिश्रिख, उन्नाव, कानपुर, फर्रुखाबाद, अकबरपुर, हमीरपुर, जालौन और झांसी शामिल हैं. 

बिहार
बिहार की पांच सीटों पर चुनाव होगा. इनमें से बेगूसराय एक है. जिस पर देश भर की नजरें लगी हुई हैं. यहां सीपीआई के कन्हैया कुमार, बीजेपी नेता गिरिराज सिंह और आरजेडी के तनवीर हसन मैदान में हैं. जबकि उजियारपुर लोकसभा क्षेत्र में राष्ट्रीय लोक समता पार्टी (आरएलएसपी) के अध्यक्ष उपेंद्र कुशवाहा और बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष नित्यानंद राय आमने-सामने हैं. यहां की जिन तीन और सीटों पर वोटिंग होगी उनमें दरभंगा, समस्तीपुर और मुंगेर शामिल हैं.

राजस्थान
बात राजस्थान की करें तो यहां भी 13 सीटों पर चुनाव होंगे. जोधपुर और राजसमंद सीट चर्चा में है. जोधपुर से केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत बीजेपी की ओर से मैदान में हैं. उनके खिलाफ कांग्रेस की ओर से खड़े हैं सीएम अशोक गहलौत के पुत्र वैभव गहलोत. वे पहली बार चुनाव लड़ रहे हैं.

राजसमंद लोकसभा क्षेत्र से जयपुर के पूर्व राजपरिवार की बेटी दीयाकुमारी बीजेपी प्रत्याशी हैं जबकि कांग्रेस ने उनसे मुकाबले के लिए देवकीनंदन गुर्जर को उतारा है. यहां जिन अन्य सीटों पर चुनाव होंगे उनमें बाड़मेर, जालोर, उदयपुर, बंसवाड़ा, सवाई माधोपुर, अजमेर, पाली, चित्तौड़गढ़, भीलवाड़ा, कोटा और झालावाड़ शामिल हैं.

मध्य प्रदेश
29 अप्रैल को मध्य प्रदेश की छह सीटों पर चुनाव होंगे. जिनमें से छिंदवाड़ा काफी चर्चित है. यहां नौ बार कमलनाथ सांसद रह चुके हैं. जबकि एक बार उनकी पत्नी अल्का कमलनाथ भी सांसद रही हैं. मुख्यमंत्री बनने के बाद कमलनाथ ने लोकसभा का टिकट अपने बेटे नकुलनाथ को दिलवाया है. बीजेपी ने छिंदवाड़ा से नाथन सिंह शाह को प्रत्याशी बनाया है. यहां की जिन चार अन्य सीटों पर वोटिंग होगी उनमें बालाघाट, सीधी, शहडोल, जबलपुर एवं मांडला शामिल है.

महाराष्ट्र
महाराष्ट्र की 17 सीटों पर चुनाव होने है. जिनमें मुंबई नॉर्थ चर्चा में है. यहां से अभिनेत्री उर्मिला मातोंडकर कांग्रेस की टिकट पर मैदान में हैं. बीजेपी ने यहां से गोपाल शेट्टी उम्मीदवार बनाया है जो मौजूदा सांसद हैं. इस सीट से राम नाइक बीजेपी की टिकट पर लगातार पांच बार जीत चुके हैं. संजय निरुपम और अभिनेता गोविंदा भी कांग्रेस की टिकट पर चुनाव जीत चुके हैं.

महाराष्ट्र की जिन अन्य सीटों पर चुनाव होने हैं उनमें भिवंडी, कल्याण, ठाणे, नंदुरबार, धुले, डिढोरी, पालघर, शिरडी, शिरूर, नासिक, मुंबई नॉर्थ सेंट्रल, मुंबई साउथ सेंट्रल, मुंबई साउथ, मुंबई नॉर्थ वेस्ट, मुंबई नॉर्थ ईस्ट और मावल शामिल हैं.

पश्चिम बंगाल
पश्चिम बंगाल की जिन आठ लोकसभा सीटों पर चुनाव होने हैं उनमें आसनसोल काफी चर्चा में हैं. आसानसोल में बीजेपी और टीएमसी दोनों ने फिल्मी कलाकारों पर विश्वास किया है. टीएमसी ने मुनमुन सेन तो बीजेपी ने गायक, अभिनेता बाबुल सुप्रियो को चुनाव मैदान में उतारा है. वो केंद्रीय राज्य मंत्री हैं. 2014 में पश्चिम बंगाल की 42 में से बीजेपी ने 2 सीटें जीती थीं, जिनमें एक दार्जिलिंग और दूसरी आसानसोल थी.

यहां की जिन अन्य सीटों पर चुनाव होंगे उनमें बर्धमान-पूर्व, बर्धमान-दुर्गापुर, बीरभूमि, बोलपुर, बहरामपुर, कृष्णानगर एवं रानाघाट शामिल हैं.

जम्मू कश्मीर

जम्मू कश्मीर की अंनतनाग सीट पर वोट डाले जाएंगे. यह एकमात्र ऐसी लोकसभा सीट है जिस पर तीन चरणों (तीसरे, चौथे और पांचवें) में वोट डाले जा रहे हैं. इसके कुलगाम जिले में पड़ने वाले क्षेत्र में 29 अप्रैल को वोटिंग होगी. इस सीट के अनंतनाग जिले में पड़ने वाले क्षेत्र में वोटिंग 23 अप्रैल को हो चुकी है. जबकि जो क्षेत्र शोपियां और पुलवामा में आता है उसमें छह मई को वोटिंग होगी. इस सीट पर पीडीपी की ओर से पार्टी अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती खुद मैदान में हैं. जबकि बीजेपी की ओर से सोफी मोहम्मद यूसुफ और नेशनल कांफ्रेंस से हसनैन मसूदी चुनाव लड़ रहे हैं.

बात झारखंड की करें तो यहां की लोहरदगा, पलामू एवं चतरा में वोट डाले जाएंगे. जबकि ओडिशा की छह लोकसभा सीटों मयूरभंज, जगतसिंहपुर, बालासोर, भद्रक, जाजपुर और केंद्रपाड़ा सीट पर मतदाता अपना सांसद चुनने के लिए वोट डालेंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *