लोकसभा चुनाव: बीजेपी ने 17 समितियों का किया ऐलान, घोषणा-पत्र कमिटी के प्रमुख होंगे राजनाथ सिंह

 
नई दिल्ली 

बीजेपी ने लोकसभा चुनावों के लिए रविवार को अपने वरिष्ठ नेता राजनाथ सिंह और अरुण जेटली को क्रमश: संकल्प पत्र (घोषणा-पत्र) कमिटी और प्रचार शाखा का प्रमुख नियुक्त किया। दरअसल, पार्टी अध्यक्ष अमित शाह ने आम चुनाव की तैयारियों के लिए 17 समूहों का गठन किया है।  
 
एक बयान के मुताबिक 20 सदस्यीय संकल्प पत्र कमिटी के सदस्यों में केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण, रवि शंकर प्रसाद, पीयूष गोयल और मुख्तार अब्बास नकवी के अलावा मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शामिल हैं। कमिटी को पार्टी का घोषणापत्र तैयार करने का कार्य सौंपा गया है। जेटली भी इस कमिटी के सदस्य होंगे। 

बयान में कहा गया है कि सामाजिक एवं स्वयंसेवी संगठनों से संपर्क साधने वाली कमिटी के प्रमुख केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी होंगे, जबकि सुषमा स्वराज चुनाव के लिए साहित्य तैयार करने वाले समूह की प्रमुख होंगी। रविशंकर प्रसाद मीडिया समूह का नेतृत्व करेंगे, जबकि केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर बुद्धिजीवियों के साथ बैठकों का आयोजन कराने वाली शाखा के प्रमुख होंगे। 
 

श्याम जाजू सोशल मीडिया कमिटी संभालेंगे, जबकि राज्यसभा सांसद भूपेंद्र यादव चुनाव आयोग से जुड़े मामलों को देखेंगे। लोकसभा चुनाव अप्रैल-मई में होने की उम्मीद है। बीजेपी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में सत्ता में लौटने की जद्दोजेहद में लगी है। 

बयान के मुताबिक एक समिति पार्टी नेताओं के प्रवास (टूर) का प्रबंधन करेगी, दूसरी समिति सोशल मीडिया संभालेगी और तीसरी समिति विभिन्न सरकारी योजनाओं के लाभार्थियों से संपर्क साधेगी। तीसरी समिति में पार्टी महासचिव सरोज पांडे समेत 13 सदस्य हैं। 13 सदस्यीय सोशल मीडिया समिति में बीजेपी उपाध्यक्ष श्याम जाजू और उसकी सूचना प्रौद्योगिकी शाखा के प्रभारी अमित मालवीय होंगे। 

8 सदस्यीय प्रचार समिति में केंद्रीय मंत्री राज्यवर्द्धन सिंह राठौड़, महेश शर्मा, पार्टी महासचिव अनिल जैन, राज्यसभा सदस्य और उद्योगपति राजीव चंद्रशेखर शामिल हैं। पार्टी के मीडिया प्रमुख अनिल बलूनी और उप प्रमुख संजय मयूख समेत पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता मीडिया समिति के सदस्य होंगे, जिसके अगुवा प्रसाद होंगे। 

शाह ने साहित्य की ढुलाई, वितरण, मन की बात, बाइक रैली के संबंध में भी समितियों की घोषणा की है। पार्टी महासचिव अरुण सिंह 'मन की बात' समिति की देखभाल करेंगे और उन्हें पार्टी कार्यालय के कामकाज की भी जिम्मेदारी सौंपी गई है। यादव उस समिति के अहम सदस्य होंगे, जो चुनाव आयोग से जुड़े मसलों से निपटेगी। चुनाव से पहले शाह ने पार्टी अभियान को धार देने के लिए विभिन्न नियुक्तियां की हैं। 
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *