लोकसभा चुनाव के पहले चरण के लिए आज से शुरू होगी नामांकन की प्रक्रिया

पटना 
लोकसभा चुनाव के प्रथम चरण के लिए आज से नामांकन प्रक्रिया शुरू होगी. प्रथम चरण के तहत बिहार की 4 सीटों गया, औरंगाबाद, नवादा और जमुई में वोटिंग होनी है. इसके लिए आज से पर्चा भरा जाएगा. देश भर में पहले चरण का चुनाव 11 अप्रैल को होना है. इसके लिए नामांकन की अंतिम तारीख 25 मार्च तय की गई है.

पहले चरण में जहां लोकसभा की चार सीटों पर चुनाव होने हैं वहीं बिहार विधानसभा की एक सीट के लिए उपचुनाव भी होना है. ये उप चुनाव बिहार की नवादा विधानसभा सीट पर होना है.चुनाव आईजी द्वारा जारी कार्यक्रम के अनुसार नॉमिनेशन की प्रक्रिया 11 बजे से तीन बजे तक होगी. इसके लिए चुनाव आयोग ने दिशा निर्देश जारी कर दिया गया है.

इस बीच बिहार में विभिन्न प्रत्याशियों ने नामांकन की तिथियों का भी ऐलान कर दिया है. पूर्णिया सीट से जेडीयू उम्मीदवार संतोष कुशवाहा 19 मार्च को नामांकन करेंगे. उनके नामांकन में बिहार सरकार के कई मंत्री भी मौजूद रहेंगे. इसके अलावा 25 मार्च को बिहार की मधेपुरा सीट से पप्पू यादव उम्मीदवारी का पर्चा भरेंगे जबकि और 30 मार्च को वो पूर्णिया से भी नामांकन करेंगे. बिहार में लोकसभा की 40 सीटें हैं. अलग-अलग सीटों पर सभी सात चरणों में वोटिंग होनी है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *