लोकसभा चुनाव की तैयारियों पर JDU करेगी मंथन, 20 जनवरी को बैठक

पटना

आगामी लोकसभा चुनाव जैसे-जैसे करीब आ रहा है, राजनीतिक दलों के बीच सरगर्मियां तेज होती जा रही हैं. इस बीच, जनता दल (यूनाइटेड) यानी (जेडीयू) ने भी संसदीय चुनाव के लिए कमर कस ली है. पार्टी चुनाव की तैयारियों को लेकर पटना में एक अहम बैठक करने जा रही है. इसमें पार्टी की रणनीतियों को लेकर चर्चा की जाएगी. जेडीयू के राष्ट्रीय पदाधिकारियों की बैठक 7 सर्कुलर रोड, पटना में 20 जनवरी को होगी. जेडीयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में आयोजित इस बैठक में प्रदेश अध्यक्ष समेत राष्ट्रीय पदाधिकारी शामिल होंगे. जेडीयू के राष्ट्रीय महासचिव के.सी. त्यागी ने इसकी जानकारी देते हुए बताया कि पार्टी वर्तमान राजनैतिक परिस्थितियों और आगे की रणनीतियों के बारे में पार्टी चर्चा करेगी.

जेडीयू बिहार में बीजेपी और लोक जनशक्ति पार्टी (एलजेपी) के साथ एनडीए गठबंधन में हैं. बिहार की 40 सीटों में से बीजेपी और जेडीयू 17-17 सीटों पर और एलजेपी 6 सीटों पर चुनाव लड़ेंगी. लेकिन कौन किस सीट से लड़ेगा, इसे लेकर माथापच्ची अभी जारी है. माना जा रहा है कि 20 जनवरी तक सीटों को लेकर फैसला हो जाएगा. इस लिहाज से लोकसभा चुनाव की तैयारियों को लेकर यह बैठक अहम मानी जा रही है.

इन मुद्दों पर चर्चा की संभावना

बताया जा रहा है कि राष्ट्रीय पदाधिकारियों की इस बैठक में जेडीयू वर्तमान राजनैतिक परिस्थियों में अपनी भूमिका को भी विस्तार से तय करेगी. बिहार से बाहर दूसरे राज्यों में भी लोकसभा चुनाव लड़ने को लेकर चर्चा होगी. बैठक में संगठनात्मक गतिविधियों,  आगामी कार्यक्रमों और कार्यकर्ताओं की सक्रियता बढ़ाने पर विस्तार से चर्चा होगी. जानकारी के मुताबिक जेडीयू की इस बैठक में चुनावों से पहले पार्टी और संगठन को किस तरीके से मजबूत किया जाए, इसे लेकर विचार-विमर्श किया जाएगा.

गौरतलब है कि बिहार में विपक्षी दलों ने महागठबंधन का ऐलान कर दिया है.  इसमें कांग्रेस, राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी), उपेंद्र कुशवाहा की पार्टी राष्ट्रीय लोक समता पार्टी (आरएलएसपी), हिन्दुस्तानी अवाम मोर्चा (सेकुलर), शरद यादव की पार्टी और वाम मोर्चा शामिल हैं. महागठबंधन के गठन से केंद्र और राज्य में सत्तारूढ़ जेडीयू और बीजेपी को चुनौती मिल सकती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *