लोकवाणी में राज्यगीत की धुन ने श्रोताओं के हृदय को किया स्पर्श

रायपुर
मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल आज ईद मिलादुन्नबी के अवसर पर रेडियों वार्ता लोकवाणी की चौथी कड़ी नगरीय विकास का नया दौर विषय पर प्रदेश की जनता से रूबरू हुए।  मोहबाबाजार स्थित जॉन क्रमांक 8 के कार्यालय में स्थानीय लोगों और नगर निगम के कर्मचारियों द्वारा लोकवाणी कार्यक्रम को सुना गया। लोकवाणी में राज्यगीत की धुन ने श्रोताओं के हृदय को स्पर्श किया।

लोकवाणी के श्रोता जोन क्रमांक 8 के अध्यक्ष और संत रविदास वार्ड के पार्षद श्री सोमनलाल ठाकुर ने बताया कि मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने छत्तीसगढ़ राज्य की परंपरा और संस्कृति का सम्मान करते हुए तीज-त्यौहारों पर अवकाश की घोषणा की है। इससे हमारी गौरवशाली परंपरा का मान और अधिक बढ़ा है। श्री ठाकुर ने कहा कि राज्य के मुखिया के द्वारा प्रदेश सहित नगरीय क्षेत्रों में हो रहे विकास कार्यों और संचालित लोक कल्याणकारी योजनाओं के क्रियान्वयन करने की दिशा में जो पहल की जा रही है वह सराहनीय है।

श्रोता श्री रमेश दुबे ने बताया कि डॉ. नरेंद्र देव वर्मा के रचित गीत को आज राज्य में राज्यगीत का दर्जा दिया जाना छत्तीसगढ़ के लोक संस्कृति और रचनाकारों के प्रति सम्मान को दशार्ता है। फिंगेश्वर निवासी श्री दुबे कहा कि इस राज्यगीत को महानदी पार करते समय प्राय: गाया ही करते थे और इस गीत के माध्यम से हमारे राज्य की जीवनदायिनी नदियों के महत्व दशार्ते हुए परिवार के लोगों को बताते थे कि हमारी संस्कृति कितनी महान है। उन्होंने बताया कि इस राज्यगीत को सभी सिनेमा घरों और मल्टीप्लेक्स में शो के पहले बजाया जाना चाहिए। श्री दुबे ने कहा कि हमारे मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने महत्वाकांक्षी योजना नरवा, गरवा, घुरूवा और बारी के माध्यम से हमारी पारम्परिक धरोहर और संस्कृति को पुनर्जीवित किया, इसके लिए मुख्यमंत्री धन्यवाद और बधाई के पात्र हैं। इस अवसर पर श्रोतागणों में सुनील रघुवंशी, सुनील भंसाली, अशोक साहू, रमन यादव, देवेन्द्र सिंह राय, संतोष कुमार दुबे, गोवर्धन यादव, चंद्रिका सिन्हा, जानी धीवर, रामरतन शर्मा, अक्षय गुप्ता सहित अन्य लोग उपस्थित थे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *