लॉर्ड्स के ऑर्नर्स बोर्ड पर नहीं है सचिन, सहवाग, लारा, कोहली और शेन वॉर्न जैसे दिग्गजों के नाम

नई दिल्ली 
दुनिया के कई क्रिकेट स्टेडियमों के पीछे एक इतिहास होता है। वहां से जुड़ी एक कहानी। लेकिन एक मैदान ऐसा है जिसे क्रिकेट में काफी भावुक होकर देखा जाता है। दुनियाभर के क्रिकेटर्स का सपना होता है यहां खेलना। यहां प्रदर्शन करना और यहां के ऑर्नर्स बोर्ड पर अपना नाम दर्ज करवाना। बात हो रही है क्रिकेट का मक्का कहे जाने वाले लॉर्ड्स की। लॉर्ड्स वही मैदान जिसके ऑर्नर्स बोर्ड पर नाम दर्ज करवाना किसी खिलाड़ी का सपना होता है। 

किसका नाम आता है ऑर्नर्स बोर्ड पर 
जब कोई खिलाड़ी टेस्ट में सैकड़ा जमाता है या कोई गेंदबाज पांच विकेट लेता है तब उसका नाम लॉर्ड्स के ऑर्नर्स बोर्ड पर दर्ज होता है। लेकिन ऐसे कई बड़े खिलाड़ी हैं जो तमाम रेकॉर्ड बनाने के बावजूद इस बोर्ड पर दर्ज नहीं हो सके। हाल ही में लॉर्डस ग्राउंड ने ऐसे दिग्गजों की प्लेइंग इलेवन जारी की जिनका नाम इस बोर्ड पर नहीं है। 

डब्ल्यूजी ग्रेस को कमान 
इंग्लैंड के पूर्व कप्तान डब्ल्यूजी ग्रेस का क्रिकेट करियर काफी लंबा रहा। उन्होंने यूं तो 870 फर्स्ट क्लास मैच खेले लेकिन टेस्ट मैच 22 ही खेले। ये सभी मैच उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले। ग्रेस ने 22 टेस्ट मैचों में 1098 रन बनाए। वहीं लॉर्ड्स पर उन्होंने पांच मैच खेले और 214 रन बनाए। उनका हाईऐस्ट रहा 75 रन का। 

ग्रेस के साथ सहवाग ओपनर 
वीरेंदर सहवाग ने अपने टेस्ट करियर में 104 टेस्ट मैच खेले और 23 शतक लगाए लेकिन लॉर्ड्स पर उन्होंने सिर्फ एक ही मैच खेला। इस मैच में उन्होंने 111 रन बनाए। उनका हाईऐस्ट 84 रन रहा। 

51 टेस्ट शतक, लॉर्ड्स पर एक नहीं 
सचिन तेंडुलकर ने टेस्ट करियर में 51 शतक लगाए लेकिन लॉर्डस के मैदान पर वह सैकड़ा नहीं ठोक पाए। सचिन ने लॉर्ड्स पर 5 टेस्ट मैच खेले और उनका हाईऐस्ट 37 रन रहा। सचिन का बल्लेबाजी औसत इस मैदान पर 21.66 का ही रहा। वहीं ब्रायन लारा ने लॉर्ड्स में तीन टेस्ट मैच खेले। उनका अधिकतम स्कोर 54 रहा। 

विराट और कैलिस भी नहीं 
विराट कोहली भी अभी तक लॉर्ड्स में शतक नहीं जमा पाए हैं। कोहली ने लॉर्ड्स पर दो टेस्ट मैच खेले हैं और 65 रन बनाए हैं। उनका हाईऐस्ट 25 रन रहा है। वहीं साउथ अफ्रीका के दिग्गज ऑलराउंडर जैक कालिस भी इस बोर्ड पर नहीं हैं। कालिस न तो यहां पारी में पांच विकेट ले पाए हैं और न ही सैकड़ा जमा सके हैं। 

दिग्गज गेंदबाज भी शामिल नहीं 
पाकिस्तान के पूर्व कप्तान और स्विंग के सुलतान कहे जाने वाले वसीम अकरम का नाम भी इस बोर्ड पर नहीं है। वहीं स्पिनर के जादूगर शेन वॉर्न भी लॉर्ड्स पर पारी में पांच विकेट नहीं ले पाए। ऑस्ट्रेलिया के महान गेंदबाज डेनिस लिली को भी यह उपलब्धि नहीं हासिल हुई और वेस्ट इंडीज के कर्टली ऐम्ब्रोस भी इस सूची में शामिल नहीं हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *