लॉक डाउन के 56 दिन के बाद आज से एयरपोर्ट्स पर आवाजाही शुरू, उड़ान से दो घंटे पहले थर्मल स्क्रीनिंग

भोपाल
लॉक डाउन के 56 दिन के लंबे इंतजार के बाद आज से एयरपोर्ट्स पर आवाजाही शुरू हो रही है. मध्य प्रदेश के भोपाल और इंदौर में आज से विमानों की उड़ान शुरू हो रही है.हालांकि यात्रियों को कोरोना संक्रमण से बचाव के तमाम इंतज़ामों और सुरक्षा मानकों से गुजरना होगा.उन्हें उड़ान से दो घंटे पहले पहुंचना होगा और थर्मल स्क्रीनिंग से गुजरना होगा.

एयरपोर्ट पर 25 मई से फ्लाइट की आवाजाही शुरू हो रही है.कोरोना संक्रमण के दौरान यात्रियों की सुरक्षा के लिए एयरपोर्ट प्रबंधन ने सुरक्षा का पूरा ध्यान रखा है. इसके लिए एयरपोर्ट पर एंट्री लेते समय सोशल डिस्टेंस मार्किंग की गई है.एक एक मीटर के दायरे में फुट मार्किंग एरो बनाए गए हैं, ताकि यात्री डिस्टेंस का पालन करते हुए आगे बढ़ें.यात्रियों को फिलहाल ट्रॉली में लगेज लेकर जाने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है.लोग अपने लगेज को ले कर एयरपोर्ट पर जैसे ही पहुंचेंगे एयरपोर्ट प्रबंधन की टीम लगेज को पूरी तरह से सनराइज करेगी.लगेज के सैनेटाइज होने के बाद पैसेंजर की थर्मल स्क्रीनिंग होगी.

एयरपोर्ट पर यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग में तापमान चेक करने के बाद ही यात्रियों को यात्रा करने के लिए रवाना किया जाएगा.डॉक्टरों की टीम सुबह 6 बजे से 2बजे तक और दोपहर 2बजे से रात 10बजे तक अपनी ड्यूटी करेगी.फ्लाइट की आवाजाही के दौरान जो भी पैसेंजर एयरपोर्ट पर पहुंचेंगे,. उस दौरान यात्री का टेंपरेचर चेक किया जाएगा.डॉक्टरों की टीम पूरी जानकारी लेने के साथ यात्रियों को आगे के लिए रवाना करेगी.जिन यात्रियों का टेंपरेचर तय मानकों से ज्यादा होगा उनको यात्रा करने नहीं दी जाएगी.

एयरपोर्ट पर अब तक सीआईएसएफ के जवान टिकट और आई कार्ड चेक करने के बाद ही अंदर रवाना करते हैं.लॉक डाउन के बीच सीआईएसएफ के जवान लकड़ी नुमा कांच के बॉक्स में अंदर रहेंगे. पैसेंजर एक्सरे मशीन पर अपने टिकट और आई कार्ड चेक कराएंगे.चेक कराने के साथ ही पैसेंजर की सारी डिटेल कंप्यूटर में आ जाएगी.इस के बाद पैसेंजर को आगे रवाना किया जाएगा.हेल्प डेस्क पर पैसेंजर के लिए सैनिटाइजर की व्यवस्था की गई है.सेनेटाइज़र का इस्तेमाल करने के बाद ही पैसेंजर लगेज लेकर आगे रवाना होंगे.

यात्री अपना लगेज लगेज मशीन में खुद डालेंगे. लगेज डालने और उठाने के बाद अपने हाथों को सैनिटाइज करना होगा.बोर्डिंग पास बनवाने के लिए यात्री x-ray मशीन में टिकिट दिखाएंगे. एक्सरे मशीन की मदद से यात्रियों के लिए बोर्डिंग पास खुद जनरेट होगा.बोर्डिंग पास बनवाने के दौरान यात्रियों को भी सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा.इसके लिए एयरपोर्ट पर जगह-जगह एक-एक मीटर के डिस्टेंस को मेंटेन करने के लिए गोल एरो बनाए गए हैं.

आम दिनों में फ्लाइट पकड़ने के लिए लोग एयरपोर्ट पर एक घंटे पहले पहुंचना होता था.लेकिन अब लोगों को 2 घंटे पहले एयरपोर्ट पर पहुंचना होगा.एयरपोर्ट पर कड़ी चेकिंग के बाद ही यात्रियों को आगे रवाना किया जाएगा. यात्रियों को 2 घंटे पहले एयरपोर्ट पर पहुंचने के लिए एसएमएस भी किए जाएंगे, ताकि लोग समय पर एयरपोर्ट पहुंच सकें.

वेटिंग चेयर पर भी सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखा गया है.थ्री सीटर कुर्सी में बीच वाली कुर्सी को रेड रिबन से बंद कर दिया गया है. ताकि बीच की सीट पर यात्री न बैठ सकें. लोग एयरपोर्ट पर फ्लाइट का इंतजार करते समय दूरी बनाकर बैठें.कोरोना संक्रमण के खतरे से पैसेंजर और एयरपोर्ट प्रबंधन की टीम को बचाने के लिए ही इस तरह के एहतियात  किए गए हैं..

आज भोपाल से दिल्ली,मुंबई और हैदराबाद के लिए फ्लाइट उड़ान भरेंगी.दिल्ली से भोपाल के लिए एयर इंडिया की फ्लाइट,मुंबई से भोपाल और भोपाल से हैदराबाद के लिए फ्लाइट रवाना होंगी.फ्लाइट के दिल्ली से भोपाल पहुंचने और यहां से फ्लाइट के दोबारा दिल्ली, मुम्बई और हैदराबाद रवाना होने के बीच में 2 घंटे का समय दिया गया है.इससे पहले 45 मिनट के स्टे के बाद भी भोपाल फ्लाइट रवाना हो जाती थी.कोरोना महामारी के दौरान फ्लाइट का भोपाल में सटे 45 मिनट से बढ़ाकर 2 घंटे कर दिया गया है.फ्लाइट भोपाल पहुंचने और रवाना होने से पहले पूरी तरह से सेनेटाइज किया जाएगा वहीं यात्रियों के लगेज को भी सेनेटाइज किया जाएगा. इसी वजह से फ्लाइट का स्टे का समय 45 मिनट से बढ़ाकर 2 घंटे कर दिया गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *