लॉकडाउन में फंसे छात्र दूसरे जिलों से दे सकेंगे परीक्षा, 28 मई तक करना होगा आवेदन

भोपाल
 माध्यमिक शिक्षा मंडल की 12वीं के बचे हुए प्रश्न पत्रों की परीक्षाएं 9 जून से होनी हैं। लॉकडाउन व अन्य कारणों से कई विद्यार्थी अपने निवास के बजाय प्रदेश के अन्य जिलों में फंसे हुए हैं। ऐसे विद्यार्थी जहां हैं उस जिले के परीक्षा केंद्र पर परीक्षा दे सकेंगे। माशिमं ने विद्यार्थियों को यह सुविधा दी है।

ऐसे विद्यार्थी जो 12वीं के बचे हुए प्रश्न पत्र अन्य किसी जिले से देना चाहते हैं वे 25 मई शाम 4 बजे से 28 मई तक एमपी ऑनलाइन के कियोस्क व पोर्टल और माशिमं के मोबाइल एप के माध्यम से आवेदन पेश कर सकते हैं। विद्यार्थी जिले के जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय, समन्वयक संस्था, मंडल के संभागीय कार्यालयों के माध्यम से भी आवेदन कर सकते हैं। विद्यार्थियों को जिला परिवर्तन करने की स्थिति में नवीन चयनित जिले के जिला मुख्यालय पर ही जाकर परीक्षा देना होगी। यदि कोई छात्र जिले की अन्य तहसील में रह रहा है तो उसे परीक्षा केंद्र बदलने की सुविधा नहीं मिलेगी।

अन्य राज्यों में गए छात्रों के लिए होगी मुश्किल

माशिमं ने भले ही 12वीं के बचे हुए प्रश्न पत्रों के लिए छात्रों को जिले के परीक्षा केंद्र बदलने की सुविधा दे दी लेकिन जो छात्र मप्र से उप्र, राजस्थान या अन्य राज्यों में पलायन कर चुके हैं, उनके लिए कोई विकल्प नहीं दिया गया है। ऐसे में इन छात्रों के लिए मप्र में आकर परीक्षा देना संभव नहीं होगा। अन्य राज्यों में परीक्षा केंद्र की कोई व्यवस्था न होने से कई छात्र परीक्षा से वंचित रह जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *