लॉकडाउन के चलते मंदिर बंद, फेसबुक से ऐसे करें माता के लाइव दर्शन

सूरजपुर
हिंदू नववर्ष की शुरुआत के साथ ही सरकार ने कोरोना वायरस (Coronavirus) के कारण पूरे देश के धार्मिक स्थलों को बंद करने का फैसला लिया है. निर्देश के मुताबिक, मंदिर (Temple) में हो रहे पूजा-पाठ में श्रद्धालु शामिल नहीं हो सकेंगे. अब भक्तों के लिए मंदिर प्रबंधन ने पूजा और आरती देखने का वैकल्पिक प्रबंध करना शुरू कर दिया है.

मालूम हो कि गुरुवार को चैत्र नवरात्र का दूसरा दिन है, लेकिन पूरे देश-प्रदेश के साथ सूरजपुर जिला में भी लॉकडाउन (Lock Down) है. नवरात्र के दौरान जिले के प्राचिन धार्मिक स्थल कुदरगढ़ में एक बड़ा मेला लगता है. प्राचीन धार्मिक स्थल के इस भव्य मेले में दर्शन करने दुनिया के कोने-कोने से लोग आते हैं, लेकिन इस बार लॉकडाउन की वजह से मंदिर प्रबंधन ने इस मेले पर प्रतिबंध लगा दिया है. अब लोगों को कुदरगढ़ी माता के दर्शन के लिए मंदिर प्रबंधन ने सोशल मीडिया जैसे Facebook, इंस्टाग्राम और ट्विटर (Twitter) का सहारा लिया है.

दरअसल, सूरजपुर कलेक्टर दिपक सोनी की पहल पर अब श्रद्धालु कुदरगढ़ी माता के दर्शन फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम पर लाइव कर सकते हैं. कलेक्टर दिपक सोनी ने बताया कि श्रद्धालुओं से घरों में ही नवरात्र में पूजा कर फेसबुक के माध्यम से लाइव माता के दर्शन की अपील की जा रही है. वहीं, कोरोना वायरस (COVID-18) के संक्रमण को रोकने के लिए सभी को घरों में रहने और लॉकडाउन के निर्देशों का पालन करने की हिदायत लगातार दी जा रही है.

सूरजपुर में प्रशासन ने फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम लिंक भी शेयर किया है. इन लिंक पर आप क्लिक कर ऑनलाइन पूजा कर सकते  हैं. इन लिंक पर जाकर लोग माता कुदरगढ़ी की पूजा और आरती के दर्शन सुबह 7 बजे और शाम 6 बजे लाइव कर सकेंगे. घर पर रहकर ही इसका फायदा उठाया जा सकता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *