लेकिन किए फेयरनेस क्रीम के विज्ञापन, बॉलीवुड की वो एक्ट्रेसेस जिन्होंने कहा- ब्लैक लाइव्स मैटर

 
नई दिल्ली 

दुनिया की महाशक्ति अमेरिका इस समय दो जंग एक साथ लड़ रहा है. एक तरफ वहां कोरोना से हालात काफी खराब चल रहे हैं तो दूसरी तरफ अश्वेत जॉर्ज फ्लॉयड की मौत से परिस्थितियां और ज्यादा खराब हो गई हैं. पूरे देश में जगह-जगह आंदोलन हो रहे हैं. कई जगह शांति प्रदर्शन देखने को मिल रहे हैं तो कई जगह ऐसी भी हैं जहां हिंसक झड़प देखने को मिली है.

लेकिन इस बीच #i cant breathe और #black life matter सोशल मीडिया पर काफी ट्रेंड कर रहा है. पूरी दुनिया इस समय इन दो हैशटैग के जरिए अपने विचार रख रही है. हिंदुस्तान में भी इस घटना का असर देखने को मिल रहा है. बॉलीवुड के कई सितारे इन दो हैशटैग का इस्तेमाल कर अपना गुस्सा जाहिर कर रहे हैं. लेकिन हैरानी इस बात की है कि इन सितारों में कुछ ऐसे भी हैं जो आज तो एक अश्वेत के समर्थन में खड़े नजर आ रहे हैं, लेकिन एक जमाने में उन सितारों ने खुद फेयरनेस क्रीम के एड कर गोरे रंग की पैरवी की.
 
दिशा पाटनी इस समय सोशल मीडिया पर ट्रोल हो रही हैं. दरअसल दिशा पाटनी ने भी सोशल मीडिया पर एक पोस्ट शेयर की थी. उस पोस्ट में लिखा था- सभी रंग खूबसूरत और समान होते हैं. अब वैसे तो ये सोच अपने आप में काफी नेक और खूबसूरत है, लेकिन सोशल मीडिया पर दिशा को ट्रोल होना पड़ा. दिशा पाटनी कई सारे फेयरनेस क्रीम के विज्ञापन में नजर आ चुकी हैं. ऐसे में लोगों ने उन्हें उनके वो विज्ञापन याद दिला दिए और इस मुद्दे पर ना बोलने की सलाह दी.

करीना कपूर खान

एक्ट्रेस करीना कपूर खान के साथ भी कुछ ऐसा ही होता दिखा. करीना कपूर ने भी दिशा पाटनी की ही तरह पोस्ट शेयर किया जिसमें लिखा था- हर रंग खूबसूरत होता है. ऐसा कर उन्होंने जॉर्ज फ्लॉयड के समर्थन में अपनी आवाज उठाई. लेकिन करीना ने भी खुद कई ऐसे विज्ञापन किए हैं जहां फेयरनेस को महत्व दिया गया है.

नरगिस फाखरी
नरगिस फाखरी उन अभिनेत्रियों में शुमार हैं जिन्होंने अमेरिका में चल रहे इस आंदोलन का पुरजोर रूप से समर्थन किया है. दूसरे सेलेब्स तो एक पोस्ट कर शांत हो गए हैं, लेकिन नरगिस लगातार अपनी आवाज उठा रही हैं. उन्होंने सोशल मीडिया पर जॉर्ज फ्लॉयड के समर्थन में कई पोस्ट शेयर किए हैं. लेकिन नरगिस के साथ भी समयस्या वही है, वो आज जरूर इस बात का विरोध कर रही हैं, लेकिन खुद उन्होंने कई ऐसे विज्ञापन किए हैं जहां गोरे निखार से खूबसूरती के मायने तय किए गए हैं.
 

आलिया भट्ट

बॉलीवुड एक्ट्रेस आलिया भट्ट ने भी अमेरिका में छिड़े इस विवाद पर अपने विचार रखे हैं. उन्होंने भी मुहिम #black life matter का समर्थन किया है. उन्होंने खुद तो ये पोस्ट नहीं लिखी लेकिन शेयर जरूर की है जो ये दिखाता है कि एक्ट्रेस भी इस मुहिम के साथ अपने आप को जोड़ना चाहती हैं. लेकिन असल में आलिया भी फेयरनेस क्रीम के एड में शिरकत कर चुकी हैं. उन्होंने भी एक ऐसा एड किया है जहां रंग को महत्व दिया गया है.

  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *