लू के थपेड़े झेल रहे देश, कई राज्यों मे बारिश मौसम सुहाना

नई दिल्ली
लू के थपेड़े झेल रहे देश के अधिकतर हिस्से के लोगों के लिए राहत भरी खबर आखिर आ गई है। लू का सितम अब लगभग खत्म हो गया है। मौसम बुधवार रात से ही सुहाना बना हुआ है, गुरुवार को कई जगहों पर हुई बारिश ने और ठंडक कर दी है। इस पूरे महीने अब लगभग ऐसा ही मौसम रहेगा, फिर एक जून से मॉनसून केरल में दस्तक दे देगा।

बारिश का कहां क्या अनुमान
नॉर्थ और मध्य भारत में 28 से 31 मई के बीच बारिश का अनुमान है। वहीं ईस्ट और नॉर्थईस्ट इलाकों में इस महीने भारी बारिश का अनुमान है। इसमें असम और बंगाल शामिल हैं। साउथ और ईस्ट कोस्ट के इलाकों में केरल समेत बाकी जगहों पर भारी बारिश का अनुमान। इसके बाद 1 या 2 जून को मॉनसून केरल में दस्तक दे देगा।

दिल्ली का मौसम
पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली में तेज हवाओं के साथ-साथ इस महीने बारिश के भी आसार। मौसम विभाग के अनुसार, हरियाणा के गुड़गांव में शुक्रवार और शनिवार को बादल छाए रहेंगे और बारिश भी होगी। इससे तापमान में और कमी आएगी। उत्तर प्रदेश और राजस्थान में भी 30 मई तक बारिश हो सकती है।

लखनऊ का मौसम
२८ से 31 मई के दौरान दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत के इलाकों में भारी बारिश होने की संभावना है। साथ में 30-31 मई को केरल और लक्षद्वीप में भी भारी बारिश हो सकती है। विभाग ने त्रिपुरा और मिजोरम में अगले 24 घंटे के दौरान भारी बारिश और असम तथा मेघालय में तेज बारिश का पूर्वानुमान जताया है।

पटना का मौसम कैसा रहेगा
भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने अगले दो दिन तक पश्चिम बंगाल में बारिश और तेज हवाएं चलने का अनुमान जताया। बंगाल के कुछ दक्षिणी जिलों में आसमान में बादल छाए हुए थे और रुक-रुक कर बारिश हो रही थी। विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि दक्षिण बंगाल के उत्तर 24 परगना, पूर्व और पश्चिम वर्धवान, मुर्शीदाबाद और बीरभूम जिलों में शनिवार तक तेज हवाओं के साथ बिजली कड़कने और बारिश की संभावना है। हवाओं की गति 50-60 किलोमीटर प्रति घंटा हो सकती है।

जयसलमेर में भी बारिश के आसार
विभाग ने कहा कि पश्चिम बंगाल में गंगा के मैदानी इलाकों वाले अन्य जिलों में अगले दो दिनों तक बारिश या गरज के साथ छीटे पड़ सकते हैं। कोलकाता में बुधवार शाम को 96 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चली थीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *