रोहित ने तीसरे शतक के साथ अपने करियर में 2000 टेस्ट रन पूरे किए

रांची
रोहित शर्मा ने जब से टेस्ट में ओपनिंग की जिम्मेदारी संभाली है उनका बल्ला खूब रन उगल रहा है। सीरीज के पहले टेस्ट की दोनों पारियों में शतक जड़कर कई रेकॉर्ड बनाने वाले हिटमैन रांची में साउथ अफ्रीका के खिलाफ शतक बना चुके हैं। महज 39 रनों के टीम स्कोर पर 3 विकेट गिरने के बाद रोहित ने अजिंक्य रहाणे के साथ बेजोड़ बैटिंग शुरू की और 86वीं गेंद पर चौके के साथ हाफ सेंचुरी पूरी की, जबकि सेंचुरी के लिए उन्होंने 130 गेंदों का सामना किया।

छक्के से पूरा किया शतक
उल्लेखनीय है कि रोहित शर्मा साउथ अफ्रीका के खिलाफ इस सीरीज में पहली बार भारत के लिए टेस्ट में ओपनिंग करने उतरे थे। उन्होंने पहले टेस्ट (जो विशाखापत्तनम में खेला गया था) की पहली पारी में 176 रन की पारी खेली, जबकि दूसरी पारी में 127 रन बनाए। रांची में लगाया गया शतक रोहित के टेस्ट करियर की छठी सेंचुरी है। उन्होंने शतक के लिए 130 गेंदों का सामना किया, जबकि 13 चौके और 4 छक्के लगाए। रोहित ने 100वां रन सिक्स से पूरा किया।

छक्के से शतक पूरा करने वाले भारतीय बल्लेबाज

    6 बार: सचिन तेंडुलकर
    2 बार: गौतम गंभीर
    2 बार: रोहित शर्मा

सीरीज में तीसरा शतक, 400 रन भी पूरे किए
जैसे ही उन्होंने छक्का लगाकर शतक पूरा किया वैसे ही उनके टेस्ट में 2000 रन भी पूरे हो गए। इस तरह यह सीरीज में रोहित का तीसरा शतक है। इसके साथ ही रोहित शर्मा ने मौजूदा सीरीज में 400 रन भी पूरे कर लिए हैं। वह इस टेस्ट सीरीज में सबसे अधिक रन, सबसे अधिक शतक, सबसे अधिक चौके और सबसे अधिक छक्के लगाने वाले बल्लेबाज भी हैं।

पहले सत्र में गिरे 3 विकेट
भारत ने पहले सत्र में सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल (10), चेतेश्वर पुजारा (0) और कप्तान विराट कोहली (12) के रूप में अपने तीन अहम विकेट खो दिए। दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाजों ने आखिकार अपना जलवा दिखाया और भारत को शुरुआती झटके देकर उसे कुछ हद तक जूझने पर मजबूर कर दिया। कागिसो रबाडा ने 2 विकेट झटके, जबकि एनरिच ने एक विकेट लिया।

पिछले मैच में शतक जड़ने वाले मयंक अग्रवाल 19 गेंदों 10 रन बनाकर आउट हुए, जबकि पुजारा बगैर खाता खोले पविलियन लौटे। तीसरा विकेट विराट कोहली के रूप में गिरा, जो 12 रन के निजी स्कोर पर एनरिच के शिकार हुए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *