रोहित और धोनी के बीच ‘सिक्सर किंग’ बनने की जंग, कौन मारेगा मैदान

नई दिल्ली
भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वनडे सीरीज का पहला मैच हैदराबाद में आज खेला जाएगा। इस मैच में कई रेकॉर्ड दांव पर होंगे। उनमें सबसे खास रेकॉर्ड वनडे इंटरनैशनल में भारत के लिए सबसे अधिक छक्के लगाने का रेकॉर्ड होगा। पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी और ओपनर रोहित शर्मा के नाम फिलहाल 215-215 छक्के (भारत के लिए) दर्ज हैं। हैदराबाद में जब मैच शुरू होगा तो रोहित शर्मा के पास धोनी से आगे निकलने का मौका होगा।देखा जाए तो यह मौका धोनी के पास भी होगा, जो भी मैच में ज्यादा छक्के लगाएगा उसके नाम यह रेकॉर्ड हो जाएगा। भारतीय उपकप्तान ने 201 मैचों में 215 छक्के लगाए हैं। एमएस धोनी ने वैसे तो अपने करियर में 222 छक्के (338 मैच) लगाए हैं, लेकिन इनमें से 7 उन्होंने एशिया XI के लिए खेलते हुए हैं। धोनी के बाकी 215 छक्के टीम इंडिया की तरफ से हैं। उनके बाद मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंडुलकर (195), सौरव गांगुली (189), युवराज सिंह (153) का नंबर आता है।

सीरीज में दिखेगी दिलचस्प रस्साकसी 
धोनी ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 23 गेंद में 40 रनों की पारी के दौरान 3 चौके और 3 छक्के लगाए थे। दूसरी ओर, रोहित शर्मा भी गजब की फॉर्म में हैं। ऐसे में इन दोनों के बीच 'भारत का सिक्सर किंग' बनने की दिलचस्प जंग फैंस को देखने को मिल सकती है। सीरीज में 5 वनडे होने हैं। इसका मतलब यह है कि दोनों बल्लेबाजों के बीच रस्साकसी का मुकाबला सिर्फ पहले मैच तक सीमित नहीं रहेगा। खैर, इन दोनों बल्लेबाजों में छक्के कोई भी लगाए फायदा तो भारत का ही होना है। 

अफरीदी के नाम है वर्ल्ड रेकॉर्ड
वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के जड़ने वाले खिलाड़ी की बात करें, तो इस फेहरिस्त में पाकिस्तान के पूर्व खिलाड़ी शाहिद अफरीदी का नाम है। अफरीदी ने कुल 398 वनडे मैच खेलकर 269 पारियों में सबसे ज्यादा 351 छक्के मारे हैं। दुनिया में कोई भी बल्लेबाज उनके आसपास नहीं है। अफरीदी के बाद दूसरे स्थान पर वेस्ट इंडीज के क्रिस गेल का नाम आता है, जिनेक नाम 288 मैचों में 305 सिक्स हैं। तीसरे नंबर पर श्री लंका के सनथ जयसूर्या 270 छक्कों के साथ काबिज हैं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *