रोबॉट्स कर रहे होटल और मॉल में सफाई, बोल सकते हैं कई भाषाएं

अडवांस टेक्नॉलजी के चलते वह दिन दूर नहीं जब रोबॉट्स इंसानों के बीच रहकर सभी जरूरी काम करेंगे। कुछ दशक पहले यह सिर्फ एक कल्पना थी लेकिन आज कई शहरों में यह हकीकत बन चुका है। इस कड़ी में सिंगापुर ने रोबॉट्स का स्वागत किया है, जहां की इमारतों में अडवांस रोबॉट्स को सफाई का काम करने के लिए लगाया जा रहा है। खास बात तो यह है कि ये फ्रेंडली रोबॉट्स सफाई के अलावा भी बहुत कुछ कर सकते हैं और कई भाषाएं बोल लेते हैं। संभव है, अगली सिंगापुर ट्रिप पर आपकी भी ऐसे किसी रोबो से मुलाकात हो जाए। आइए जानते हैं कि ये रोबॉट्स क्यों खास हैं,

सिंगापुर में सफाई की जिम्मेदारी
हाइटेक सिंगापुर में ऐसे फ्रेंडली रोबॉट्स को होटेल्स, शॉपिंग मॉल्स और सरकारी बिल्डिंग्स में सफाई रखने के लिए लगाया जा रहा है। ये रोबॉट्स कई भाषाएं बोल सकते हैं और गाना भी गा सकते हैं।

काम के साथ एंटरटेनमेंट भी
अंडाकार सिर और चमकती लाइट की आंखों वाले ऐसे चार रोबॉट्स पहले ही काम पर लग चुके हैं। उम्मीद की जा रही है कि अगले साल मार्च तक ऐसे करीब 300 रोबॉट काम पर लगा दिए जाएंगे। ये रोबॉट्स झाड़ू, पोंछा लगाने के अलावा वैक्यूम क्लीनिंग और स्वीपिंग भी कर सकते हैं। काम करते वक्त अंग्रेजी गाने सुनाकर ये मनोरंजन भी करेंगे।

कई भाषाओं के जानकार
रोबॉट्स सिंगापुर की सभी चार मल्टी-एथनिक भाषाओं इंग्लिश, मलाय, मंदारिन और तमिल के अलावा जापानी और 'सिंग्लिश' भी बोल लेते हैं। सिंग्लिश स्थानीय लोगों द्वारा बोली जाने वाली भाषा है, जिसमें अंग्रेजी शब्द भी बातचीत में शामिल होते हैं। लॉन्च के वक्त एक रोबॉट ने गाकर सुनाया, 'मैं शहर में सबसे कूल चीज हूं, तुम्हारी दुनिया में रोशनी भर दूंगा, मैं सबसे अजीज हूं।'

इंसानों से कर सकेंगे बात
रोबॉट्स के 13 अलग-अलग मॉडल्स एक स्थानीय कंपनी LionsBot ने तैयार किए हैं। ये रोबॉट्स चुटकुले सुना सकते हैं या रास्ते में खड़े किसी व्यक्ति से किनारे हटने के लिए भी कह सकते हैं। इंसान रोबॉट्स पर दिए गए एक 'हार्ट' बटन को दबाकर उन्हें कमांड्स दे सकते हैं और इसते लिए एक ऐप की मदद भी ली जा सकेगी। रोबॉट्स से पूछा जा सकता है कि वे कैसा महसूस कर रहे हैं या उन्हें क्या पसंद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *