रोजगार के साथ ऑक्सीजन भी देगा गोविंदपुरा इण्डस्ट्रियल एरिया

भोपाल

गोविंदपुरा इण्डस्ट्रीज एसोसिएशन द्वारा इण्डस्ट्रियल एरिया में इस वर्ष फलदार पौधों सहित नीम, पीपल, बरगद आदि के 15 हजार पौधे लगाये जा रहे हैं। वन मंत्री उमंग सिंघार ने एरिया में आज सप्तपर्णी, गूलर और सिसू पौधे का रोपण किया।

वन मंत्री  सिंघार ने कहा कि 750 एकड़ में फैले गोविंदपुरा इण्डस्ट्रियल एरिया में बड़े वृक्षों का पौध रोपण होने से क्षेत्र में स्वच्छता बढ़ने के साथ शहर को मिलने वाली ऑक्सीजन की मात्रा में भी बढ़ोत्तरी होगी।सिंघार से उद्योगपतियों ने 50 किलोमीटर के दायरे में बड़ा उद्योग लगाने की मांग की, जिससे सूक्ष्म एवं लघु उद्योगों को अच्छा रोजगार मिल सकेगा। मंत्री ने संघ की समस्याओं के जल्द समाधान का आश्वासन दिया।

एसोसिएशन के अध्यक्ष  अमरजीत सिंह ने बताया कि इस वर्ष संघ द्वारा 15 हजार पौध-रोपण का लक्ष्य है। उन्होंने 10 हजार पौधे तुरंत उपलब्ध कराने पर वन मंत्री का आभार व्यक्त किया। सचिव  मदनलाल गुर्जर ने बताया कि प्रत्येक पौधे की सुरक्षा पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। फैंसिग और ट्री-गार्ड का प्रयोग किया जा रहा है।

मीडिया प्रभारी श्रीमती संध्या मिश्रा ने बताया कि हर 3 माह में पौधों का मूल्यांकन होगा। वर्ष के अंत में सबसे अच्छे पौधे संरक्षण वाली फैक्ट्रियों को पुरस्कृत किया जायेगा। उन्होंने बताया कि सभी फैक्ट्री परिसर में पौध-रोपण किया जा रहा है। पौध-रोपण के लिये गठित टीम द्वारा रोज पौधों के स्वास्थ्य एवं सुरक्षा का निरीक्षण किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *