रैना-जडेजा के आगे पस्त हुए KKR के गेंदबाज, चेन्नई टॉप पर मजबूत

कोलकाता             
कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) को चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) ने कोलकाता के ईडन गार्डन्स स्टेडियम में खेले गए IPL सीजन 12 के 29वें मुकाबले में 5 विकेट से हरा दिया और पॉइंट्स टेबल में अपना पहला स्थान बरकरार रखा. टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम ने 20 ओवर में 8 विकेट गंवा कर 161 रन बनाए और चेन्नई सुपर किंग्स को जीत के लिए 162 रनों का लक्ष्य दिया. जवाब में चेन्नई सुपर किंग्स ने सुरेश रैना के शानदार 58 रनों के दम पर 19.4 ओवर में 5 विकेट गंवा कर 162 रन बना लिए और कोलकाता को धूल चटा दी.

चेन्नई को पहला झटका शेन वॉटसन के रूप में लगा जब उन्हें हैरी गर्ने ने 6 रन के निजी स्कोर पर एलबीडब्ल्यू आउट कर दिया. सुनील नरेन ने चेन्नई को दूसरा झटका दिया जब उनकी गेंद पर फाफ डु प्लेसिस बोल्ड हो गए. फाफ डु प्लेसिस 24 रन बनाकर आउट हुए. अंबति रायडू भी ज्यादा देर नहीं टिक पाए और पांच रन के निजी स्कोर पर पीयूष चावला की गेंद पर रॉबिन उथप्पा को कैच थमा बैठे. पीयूष चावला ने ही केदार जाधव (20) को एलबीडब्ल्यू आउट करते हुए चेन्नई को चौथा झटका दे दिया. सुनील नरेन ने एमएस धोनी (16) को एलबीडब्ल्यू आउट करते हुए चेन्नई को पांचवां झटका दे दिया.

चेन्नई ने केकेआर के खिलाफ इस सत्र के दोनों मैचों में जीत का परचम लहराया. घरेलू टीम की आठ मैचों में यह पांचवीं और लगातार तीसरी हार है. क्रिस लिन की 82 रन की शानदार पारी समाप्त कर इमरान ताहिर ने 27 रन देकर चार विकेट हासिल किए जिससे कोलकाता नाइटराइडर्स आठ विकेट पर 161 रन ही बना सकी. इस लक्ष्य का पीछा करने उतरी चेन्नई सुपरकिंग्स ने धीमी शुरूआत के बावजूद 19.4 ओवर में पांच विकेट पर 162 रन बनाकर जीत दर्ज की.

चेन्नई के लिए सुरेश रैना ने 42 गेंद का सामना करते हुए सात चौके और एक छक्के से नाबाद 58 रन बनाए. उन्हें कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के पवेलियन लौटने के बाद रवींद्र जडेजा का अच्छा साथ मिला जिन्होंने 17 गेंद में पांच चौके से नाबाद 31 रन का योगदान दिया. सलामी बल्लेबाज शेन वॉटसन (06) और फाफ डु प्लेसिस (24) से अच्छी शुरूआत कराने की उम्मीद थी लेकिन हैरी गर्ने ने चौथे ओवर में वॉटसन को आउट कर टीम को पहला झटका दिया.

केकेआर टीम में वापसी कर रहे सुनील नरेन ने फिर डु प्लेसिस को बोल्ड कर टीम को दूसरा विकेट दिलाया. रैना एक छोर पर डटे थे पर अंबति रायडू (05) और केदार जाधव (20) ने जल्द ही पवेलियन की राह पकड़ ली जिन्हें पीयूष चावला ने आउट किया. महेंद्र सिंह धोनी (16) और रैना से उम्मीद लगी थी, पर पूर्व भारतीय कप्तान भी जल्द ही नरेन का दूसरा शिकार बन गए. इसके बाद रैना और जडेजा जिम्मेदारी से खेलते हुए टीम को जीत तक ले गए.

इमरान ताहिर ने क्रिस लिन की शानदार पारी का अंत कर 27 रन देकर चार विकेट हासिल किए जिससे चेन्नई सुपरकिंग्स ने कोलकाता नाइट राइडर्स को आठ विकेट पर 161 रन ही बनाने दिए.

ईडन गार्डन्स की पिच पर अभी तक स्पिनर जूझते दिखे हैं, ताहिर ने 11वें और 15वें ओवर में दो दोहरे धमाके करते हुए मैच में चेन्नई का पलड़ा भारी कर दिया और साथ ही आईपीएल में गेंदबाजी में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन भी किया.

इससे उन्होंने सर्वाधिक विकेट चटकाने वाले गेंदबाजों की सूची में कैगिसो रबाडा को पीछे छोड़ दिया. ताहिर ने शानदार बल्लेबाजी कर रहे क्रिस लिन (51 गेंद में 82 रन, सात चौके, छह छक्के) और पांच गेंद के अंदर खतरनाक आंद्रे रसेल (10) का विकेट झटक लिया जिससे केकेआर की रन गति पर ब्रेक लग गया.

रसेल इस सत्र में पहली बार 40 रन से कम के स्कोर पर आउट हुए. ताहिर की खतरनाक गेंदबाजी का इतना असर पड़ा कि केकेआर की टीम अंतिम पांच ओवरों में महज 29 रन ही बना सकी और उसने तीन और विकेट गंवा दिए. लेकिन केकेआर की पारी शानदार ढंग से शुरू हुई.

फिर से फिट हुए लिन ने इस सत्र में दूसरा अर्धशतक लगाकर टीम को बेहतर शुरुआत कराई, जिन्होंने महज 36 गेंद में 50 रन बना लिए. फ्लू के कारण वह टीम के पिछले मैच में नहीं खेल पाए थे, उन्होंने दीपक चहर को धो दिया जिन्होंने पहले दो ओवर में 22 रन लुटाए.
इस ऑस्ट्रेलियाई ने इस गेंदबाज पर तीसरे ओवर में चौका, छक्का और चौका लगाया. लिन का दबदबा इतना था कि विस्फोटकीय बल्लेबाजी करने वाले सुनील नरेन भी दूसरे छोर पर दर्शक दिख रहे थे.

पहले चार ओवर में लिन ने 33 में से 31 रन जोड़े. लिन जब क्रीज पर थे तो टीम के 200 रन बनाने की उम्मीद लग रही थी और रसेल ने भी ताहिर की गेंद पर एक छक्का लगाकर शानदार शुरुआत की.

लेकिन ताहिर को फाफ डु प्लेसिस और स्थानापन्न खिलाड़ी ध्रुव शोरे के शानदार कैच का फायदा मिला जिनकी बदौलत उन्होंने नीतीश राणा (21) और रॉबिन उथप्पा (शून्य) को महज दो गेंद के अंदर आउट कर दिया. चेन्नई सुपर किंग्स की कैचिंग शानदार रही जिसमें डु प्लेसिस अहम रहे.

चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया है और दिनेश कार्तिक की कप्तानी वाली कोलकाता नाइट राइडर्स को पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया है. चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने इस मैच के लिए अपनी प्लेइंग इलेवन में कोई बदलाव नहीं किया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *