रेस्टोरेंट्स-होटल्स को फूड की होम डिलीवरी करने की परमिशन, 10 फ़ीसदी स्टाफ ही होटल्स में

भोपाल
लॉक डाउन के 53 दिन बाद रेड जोन भोपाल में रेस्टोरेंट्स और होटल्स को फूड की होम डिलीवरी करने की परमिशन मिल गई है.सरकार के इस फैसले से रेस्टोरेंट्स संचालक खुश हैं. उन्होंने सरकार की गाइड लाइन के मुताबिक सभी उपायों के साथ होम डिलीवरी शुरू कर दी है. इसमें किचन और फूड तैयार करने से लेकर डिलीवरी ब्वॉय तक सुरक्षा मानकों का ध्यान रखा जा रहा है.

लॉक डाउन के कारण इतने दिन से रेस्टोरेंट्स बंद पड़े थे. इसलिए फ़ूड तैयार करने से पहले रेस्टोरेंट के साथ किचन को पूरी तरह से सेनेटाइज़ किया जा रहा है.फूड तैयार करने वाले कुक(शेफ)और वेटर्स का टेंपरेचर(तापमान) चेक किया जा रहा है.सैनिटाइजर का बार-बार इस्तेमाल करने की हिदायत भी दी जा रही है.हालांकि मुश्किल की बात नहीं है क्योंकि इस वक्त आम दिनों के मुकाबले महज 10 फ़ीसदी स्टाफ ही होटल्स में काम कर रहा है.स्टाफ मास्क,ग्लब्स और फेस किट के साथ ही पूरे समय रेस्टोरेंट में काम कर रहे हैं.

एक रेस्टोरेंट संचालक जितेंद्र ने बताया कि फूड डिलीवरी करते समय बहुत सारी सावधानियां रखी जा रही हैं..आने वाले समय में बिजनेस को इसी मोड पर लेकर चलना है.जब फूड ऑनलाइन डिलीवरी के लिए जाता है तो पैक करने से पहले पैकेट को पूरी तरह से सेनेटाइजकिया जाता है. साफ करने के बाद उसमें सील लगाई जाती है.जिसमें डिलीवरी ब्वॉय का टेंपरेचर और डिलीवरी फ़ूड देने का टाइम लिखा जा रहा है.फूड पैकेट को टेम्पर प्रूफ डबल लेयर पैकिंग में पार्सल पैक किया जा रहा है.जब डिलीवरी ब्वॉय फूड की होम डिलीवरी करने के लिए घर तक पहुंचता है तो बाहर वाली पैकिंग निकाल देता है.

फ़ूड की ऑनलाइन डिलीवरी करने के दौरान होटल और रेस्टोरेंट्स संचालक डिलीवरी ब्वॉय को ट्रैक कर रहे हैं.ट्रैक करने के दौरान इस बात का भी पता लगाया जा रहा है कि डिलीवरी ब्वॉय सीधे फ़ूड डिलिवर करने संबंधित व्यक्ति के घर पहुंच रहे हैं या बीच में किसी और से भी मिलने के बाद फ़ूड की डिलीवरी कर रहे हैं.रेस्टोरेंट संचालक सुरक्षा के तहत कैश पेमेंट से भुगतान नहीं ले रहे.सिर्फ ऑनलाइन पेमेंट से ही ऑर्डर बुक कर रहे हैं.

शहर के अधिकांश रेस्टोरेंट संचालकों ने अपने कुकिंग स्टाफ के ठहरने का इंतजाम होटल में ही कर दिया है, ताकि उनके बाहर आने-जाने की झंझट और कोरोना संक्रमण से बचा जा सके.लॉकडाउन के कारण वैसे भी अभी आम दिनों के मुकाबले कम स्टाफ ही काम पर बुलाया जा रहा है.

भोपाल में छोटे बड़े सब मिलाकर कुल तीन हज़ार होटल और रेस्त्रां हैं. इनमें आम दिनों में रोजाना 40 हज़ार से ज्यादा ऑर्डर लिए जाते थे.रोजाना 10 हज़ार डिलीवरी ब्वॉय पार्सल घर तक पहुंचाते थे. लेकिन लॉकडाउन 4 में रेस्टोरेंट खुलने और होम डिलीवरी की छूट मिलने के बाद फिलहाल सिर्फ 20 फीसदी ऑर्डर ही आ रहे हैं और मात्र 5 से 10 फीसदी स्टाफ ही काम कर रहा है.

भोपाल के हर होटल और रेस्त्रां की व्यवस्था और खान-पान की खाद्य विभाग जांच कर रहा है. फूड इंस्पेक्टर सभी होटल और रेस्टोरेंट में कोविड-19 के तहत हाइजीन का परीक्षण कर रहे हैं. डिलीवरी ब्वॉय के सेनिटाइजेशन और टेंपरेचर चेक करने की भी मॉनिटरिंग की जा रही है. कंटेनमेंट एरिया में होम डिलीवरी करने पर रोक है.

फ़ूड पार्सल को घर पर रिसीव करते समय बेहद सावधानी बरतने की जरूरत है. भले ही फ़ूड डिलीवरी करते समय डिलीवरी ब्वॉय और रेस्त्रां वाले सुरक्षा मानकों का ध्यान रख रहे हैं लेकिन हमें भी बेहद सतर्क रहने की ज़रूरत है. पार्सल लेते समय डिलीवरी ब्वॉय से सोशल डिस्टेंस बनाए रखें. पार्सल लेने के बाद फिर से उसे सेनेटाइज़ करें. अपने हाथों को भी सेनेटाइज करना ना भूलें और पार्सल में खाने का जो भी सामान आपने बुलवाया है उसे गरम करके ही खाएं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *