रूसी से छुटकारा दिला सकता हैं बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा से भी पा सकते हैं डैंड्रफ से छुटकारास्‍कैल्‍प यानी सिर की त्‍वचा पर डैंड्रफ रहता है जो कि बालों की सेहत के लिए बिलकुल भी सहीं नहीं है। हार्मोनल बदलाव, तनाव, कुछ पदार्थों से संवेदनशीलता और प्रदूषण के कारण सिर की त्‍वचा पर फंगस बढ़ सकता है जिससे जरूरत से ज्‍यादा त्‍वचा की कोशिकाओं का उत्‍पादन होने लगता है। इससे छुटकारा पाने के लिए लोगों को तरह-तरह के जतन करने पड़ते हैं। लेकिन डॉक्टर के क्लीनिक के बजाय इसका उपाय आपकी किचन में छिपा है। जी हां, किचन में रखे बेकिंग सोडा की मदद से भी डैंड्रफ से छुटकारा पाया जा सकता है।

​रूसी क्या है
डैंड्रफ बालों में नहीं बल्कि सिर की त्‍वचा पर होता है। स्‍कैल्‍प पर त्‍वचा की कोशिकाएं ज्‍यादा बनने की वजह से रूसी होने लगती है और ये रूसी झड़ कर कंधे और बाकी जगहों पर गिरने लगती है। आम भाषा में कहें तो रूसी एक कॉस्‍मेटिक प्रॉब्‍लम है और इससे कोई नुकसान नहीं होता है लेकिन फिर भी इससे छुटकारा पाना बहुत जरूरी होता है।

​डैंड्रफ होने का कारण
सेबोरिक डर्मेटाइटिस की स्थिति से ग्रस्‍त होने पर बालों में रूसी की समस्‍या हो सकती है। यह स्थिति त्‍वचा के कई हिस्‍सों पर होती है जिसमें स्‍कैल्‍प भी शामिल है। इसकी वजह से सिर की त्‍वचा पर चकत्ते पड़ जाते हैं और त्‍वचा तैलीय हो जाती है। रूखी त्‍वचा और बालों में कंघी कम करना भी रूसी का कारण है।

​डैंड्रफ का रामबाण इलाज है बेकिंग सोडा
साल 2013 में लैब स्‍टडी में पाया गया कि बेकिंग सोडा में एंटीफंगल गुण होते हैं। वहीं साल 2005 की स्‍टडी में सोरायसिस से ग्रस्‍त 31 मरीजों को बेकिंग सोडा से नहाने से खुजली और जलन से राहत मिली।

​क्‍या होता है बेकिंग सोडा में
बेकिंग सोडा एक्‍सफोलिएंट की तरह काम करता है जो स्‍कैल्‍प से तेल और अत्‍यधिक त्‍वचा की कोशिकाओं को हटाने में मदद मिलती है। इसकी मदद से कुछ समय इसमें एंटीसेप्टिक गुण होते हैं जो कि रूसी में होने वाले फंगल इंफेक्‍शन से बचाते हैं। बेकिंग सोडा में सोडियम बाइकार्बोनेट होता है जो रूसी को कम करने में मदद कर सकता है।

​बेकिंग सोडा और एप्‍पल सिडर विनेगर
तीन चम्‍मच बेकिंग सोडा लें और उसमें आवश्‍यकतानुसार एप्‍पल सिडर विनेगर की कुछ बूंदें डालें। इन दोनों को मिलाकर पेस्‍ट तैयार कर लें। इस मिश्रण को स्‍कैल्‍प पर लगाएं और हल्‍के हाथों से मालिश करें। मालिश करने के 10 मिनट बाद ठंडे पानी से बालों काे धो लें। आपको ये उपाय हफ्ते में दो बार करना है।

बेकिंग सोडा और नारियल तेल
नारियल तेल के साथ बेकिंग सोडा इस्‍तेमाल करने से भी डैंड्रफ से राहत पाई जा सकती है। एक चम्‍मच नारियल तेल लें और उसमें एक चम्‍मच बेकिंग सोडा के साथ एक चम्‍मच शहद मिलाएं। इन तीनों चीजों को अच्‍छी तरह से मिक्‍स कर लें। अब इस पेस्‍ट को 30 मिनट के लिए अपने बालों की जड़ों में लगाकर छोड़ दें। जब ये सूख जाए तो बालों को ठंडे पानी से धो लें। आपको ऐसा सप्‍ताह में दो बार करना है।

​जैतून का तेल और नारियल तेल
रूसी को जड़ से खत्म करने के उपाय में जैतून तेल और नारियल तेल का भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं। एक चम्‍मच अंडे की जर्दी में एक चम्‍मच बेकिंग सोडा और एक चम्‍मच जैतून का तेल डालें। इन तीनों चीजों को मिक्‍स कर के स्‍कैल्‍प पर लगाएं और 20 मिनट तक लगा रहने दें। जब ये सूख जाए तो बालों को धो लें।

​बेकिंग सोडा और नींबू
डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए नींबू के साथ भी बेकिंग सोडा का इस्‍तेमाल किया जा सकता है। एक चम्‍मच बेकिंग सोडा में दो चम्‍मच नींबू का रस डालकर मिक्‍स कर लें। अब इस पेस्‍ट को स्‍कैल्‍प पर लगाकर हल्‍के हाथों से मालिश करें और कुछ देर के लिए लगा रहने दें। इसके हल्‍का सूखने पर बालों को धो लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *