राहुल के बाद सोनिया ने भी कांग्रेस अध्यक्ष का नाम सुझाने से किया इनकार

नई दिल्ली

कांग्रेस नेता राहुल गांधी के बाद संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन(यूपीए) की अध्यक्ष सोनिया गांधी ने भी ने पार्टी के लिए अंतरिम अध्यक्ष का नाम भी सुझाने से इनकार कर दिया है. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी और सोनिया गांधी से कांग्रेस के अंतरिम अध्यक्ष का नाम सुनाने की मांग करते रहे लेकिन दोनों नेताओं ने कोई भी फैसला करने से मना कर दिया.

जब कांग्रेस पार्टी के नेताओं ने सोनिया गांधी से अंतरिम अध्यक्ष  के चयन के संबंध में पूछा तो उन्होंने भी राहुल गांधी की तरह नाम सुझाने इनकार करते हुए कहा कि पार्टी के नेता खुद ही अंतरिम अध्यक्ष का चुनाव करें. सोनिया गांधी ने कहा कि आप लोग अंतरिम अध्यक्ष का चुनाव करें, हमारा पार्टी के प्रति सहयोगात्मक रवैया बना रहेगा.

राहुल गांधी ने भी कहा था कि आप लोग गांधी परिवार से बाहर खुद ही पार्टी के लिए अंतरिम अध्यक्ष का चुनाव करें.

अध्यक्ष चुनने में नहीं होगी गांधी परिवार की भूमिका

सोनिया गांधी ने नेताओं के लगातार पूछने पर यही कहा कि अगर हमने किसी नेता का नाम सुझाया तो इल्जाम लगेगा कि गांधी परिवार कांग्रेस अध्यक्ष के पद पर अपनी कठपुतली बैठाना चाहता है.

राहुल गांधी के इस्तीफे के सार्वजनिक होने के बाद अब कांग्रेस पार्टी की मजबूरी है कि अध्यक्ष चुने जाने तक किसी को अंतरिम अध्यक्ष के पद नामित किया जाए. पार्टी के अंतरिम अध्यक्ष के नाम पर भी अभी अटकलें ही लगाई जा रही हैं, पार्टी में कोई चेहरा अभी दिख नहीं रहा है. ऐसे में कांग्रेस नेताओं की परेशानी बढ़ गई है, वो किसी एक नाम पर अब तक पहुंच नहीं पा रहे हैं.

दलित चेहरा हो सकता है पार्टी अध्यक्ष

पार्टी सूत्रों का कहना है कि किसी दलित नेता को अंतरिम अध्यक्ष बनाया जा सकता है. इस हिसाब से मुकुल वासनिक, मल्लिकार्जुन खडगे, सुशील कुमार शिंदे और कुमारी शैलजा के नाम प्रमुखता से सामने आ रहा है. ओबीसी नेताओं में अशोक गहलोत के नाम पर भी विचार किया जा सकता है.

इससे पहले अनुमान लगाया जा रहा था कि कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेता मोतीलाल वोरा अध्यक्ष बनाए जा सकते हैं, हालांकि उनसे जब सवाल किया गया तो वोरा ने इनकार कर दिया. वहीं ऐसी भी चर्चा है कि पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को पार्टी प्रमुख बनाया जा सकता है.

हालांकि पार्टी में ही उनकी उम्र पर भी सवाल उठ रहे हैं. ऐसे में किसी एक नतीजे पर फिलहाल नहीं पहुंचा जा सकता. कांग्रेस के अंतरिम अध्यक्ष के पद पर अभी भी संदेह बना हुआ है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *