राष्ट्रपति चुनाव में भारतीय-अमेरिकी कर रहे ट्रंप का समर्थन

 
वॉशिंगटन 

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भारतीय और भारतीय मूल के अमेरिकी लोगों से मिले भारी समर्थन पर आभार जताया है. एक सर्वे के मुताबिक अमेरिकी राष्ट्रपति के लिए नवंबर में होने चुनाव में अमेरिका में रह रहे 50 फीसदी से ज्यादा भारतीयों ने डोनाल्ड ट्रंप का समर्थन किया है.

व्हाइट हाइस ने एक सर्वे का हवाला देते हुए बताया कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भारतीय और भारतीय मूल के अमेरिकी लोगों से मिले भारी समर्थन पर आभार जताया है. व्हाइट हाउस की डिप्टी प्रेस सचिव सारा मैथ्यूज ने एक हालिया सर्वेक्षण परिणामों पर एक सवाल का जवाब देते हुए कहा कि भारतीय-अमेरिकी, जो परंपरागत रूप से डेमोक्रेटिक पार्टी को वोट देते हैं, 3 नवंबर के चुनाव को लेकर उनका रुझान रिपब्लिकन पार्टी के ट्रंप की ओर देखा गया है.

डोनाल्ड ट्रंप 3 नवंबर को अमेरिकी राष्ट्रपति का चुनाव कराये जाने की मांग कर रहे हैं. समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक सारा मैथ्यूज ने कहा, 'राष्ट्रपति ट्रंप भारत के लोगों से और पूरे अमेरिका में लाखों भारतीय-अमेरिकियों से मिले व्यापक समर्थन के लिए आभारी हैं.'

ट्रंप विक्ट्री इंडियन-अमेरिकन फाइनेंस कमेटी के सह-अध्यक्ष अल मेसन द्वारा किए गए सर्वेक्षण के नतीजों के अनुसार मिशिगन, फ्लोरिडा, टेक्सास, पेंसिल्वेनिया और वर्जीनिया में 50 प्रतिशत से अधिक भारतीय-अमेरिकी ट्रंप का समर्थन कर रहे हैं.

बता दें कि राष्ट्रपति रहते हुए डोनाल्ड ट्रंप ने साढ़े तीन सालों के दौरान भारतीय-अमेरिकी समुदाय में पहुंच बनाने के लिए काफी प्रयास किया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ उनके करीबी रिश्ते कहे जाते हैं. दो नेताओं में संयुक्त रूप से ह्यूस्टन और अहमदाबाद में बड़ी रैलियां कीं. डोनाल्ड ट्रंप का मानना है कि इससे भारतीय-अमेरिकियों के बीच गहरी पकड़ बनाने में उन्हें मदद मिली है.

सारा मैथ्यूज ने कहा,' वह (डोनाल्ड ट्रंप) को पता है कि भारतीय-अमेरिकी हमारी अर्थव्यवस्था को मजबूत करने, हमारी संस्कृति को समृद्ध करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं.' उन्होंने कहा कि अपने पहले दो वर्षों के कार्यकाल के दौरान राष्ट्रपति ट्रंप ने अमेरिका को को इतिहास की सबसे बड़ी आर्थिक बहाली के लिए प्रेरित किया. सारा मैथ्यूज ने कहा, 'और इस तरह भारतीय-अमेरिकियों के बीच बेरोजगारी की दर लगभग 33 प्रतिशत कम हो गई.'
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *