रायपुर में लाइट रेल चलाने का प्रस्ताव

रायपुर
 मुंबई की एक कंपनी ने रायपुर में लाइट रेल (हल्की ट्रेन)चलाने का प्रस्ताव सरकार को दिया है। यह सिटी सेवा होगी। कंपनी के अफसरों ने शुक्रवार को मंत्रालय में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के सामने प्रस्तुति दी।

सीएम ने कंपनी के अधिकारियों से नया रायपुर से दुर्ग तक लाइट रेल चलाने के बारे में चर्चा की। उन्होंने परीक्षण के तौर पर रायपुर के शास्त्री चौक से टाटीबंध तक इसे चलाने के लिए सर्वे कर रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए हैं।

इससे पहले राज्य में मेट्रो और मोनो रेल चलाने का भी प्रस्ताव बना था। बैठक में वन मंत्री मोहम्मद अकबर, मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव गौरव द्विवेदी, परिवहन विभाग के प्रमुख सचिव मनोज पिंगुआ, अपर परिवहन आयुक्त एसआरपी कल्लूरी उपस्थित रहे।

ऐसी होगी ट्रेन

मुंबई की कंपनी नुआम टेक्नोप्रन्योर के अधिकारियों ने बताया कि लाइट रेल सिस्टम रूस की तकनीक पर आधारित है। यह रेल बैटरी चलित है। इस रेल में आठ बोगी रहती है, जो एलिवेटेड रूट पर चलती है, आठ बोगी के रेल में एक हजार 68 लोग यात्रा कर सकते हैं।

यह पूर्णत वातानुकूलित रहती है और इसमें वाईफाई सिस्टम सहित सभी आधुनिक सुविधाएं रहती हैं। रेल लाइन के किनारे सोलर पैनल रहते है, जिसमें स्ट्रीट लाईट भी लगाया जा सकता है। इसके अलावा रेल मार्ग पर टेलीकाम केबल आदि लगाने की व्यवस्था रहती है। एलीवेटेड रेल लाइन बनाने के लिए तीन गुणे तीन फीट चौड़ी भूमि की आवश्यकता होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *