रायपुर एम्स में कोरोना सैंपल जांच का दबाव बढ़ा, फिलहाल नहीं लेंगे नए सैंपल

रायपुर
कोरोना के मामले एकाएक राज्य में काफी बढ़े हैं। प्राय:सभी जिलों तक संक्रमण फैल चुका है और उसी अनुपात में रोजाना जांच के लिए सैंपल पहुंच रहे हैं। अभी तक सैंपल जांच में मुख्य भूमिका निभा रहे रायपुर एम्स ने भारी दबाव व संख्या बढ?े का हवाला देते हुए अब हाथ खड़े कर दिए हैं। ज्यादा पेंडेंसी का हवाला देते हुए नए सैंपल जांच के लिए लेने से इनकार कर दिया है। इसको लेकर एम्स प्रबंधन की ओर से राज्य सरकार को पत्र भी लिखा गया है। हालांकि कोई निश्चित तिथि तो बताई नहीं है पर संभवत: एक सप्ताह तक अब कोई सैंपल नहीं लिए जाएंगे। अब पुरानी पेंडेंसी खत्म होने के बाद ही नए सैंपल लेंगे।

स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के मुताबिक, करीब 800 से ज्यादा सैंपल हर रोज एम्स में जांच के लिए पहुंचते हैं। इनमें से करीब 600 सैंपल पैंडिंग रह जाते हैं। इसके कारण लगातार पेंडेंसी बढ़ती जा रही है। पिछले तीन दिनों की बात की जाए तो एम्स में 7 जून को 721, 6 जून को 1376 और 5 जून को 620 केस ऐसे थे, जिनकी रिपोर्ट का इंतजार था। राज्य में अब तक 88896 व्यक्तियों के सैंपल जांच के लिए भेजे गए। इनमें 84344 निगेटिव आए, जबकि 3481 की रिपोर्ट का इंतजार है।

इधर इस संबंध में राज्य कोरोना कंट्रोल डेस्क के प्रभारी डॉ. अखिलेश त्रिपाटी ने बताया कि रायपुर एम्स ने पत्र के माध्यम से राज्य सरकार को सूचित किया है। उनके पास सैंपल ज्यादा लंबित हैं। इसके कारण नए सैंपल जांच के लिए नहीं लेगा। एम्स में जिन जिलों से सैंपल आता है उनमें कवर्धा, राजनांदगांव, बालोद, रायपुर, दुर्ग, कोरबा शामिल है। उन्होंने बताया कि कोई नियत तिथि नहीं बताई गई है कि कब तक सैंपल नहीं लिए जाएंगे। तब तक राज्य की लैब में ही जांच होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *