रामायण में इस एक्टर ने निभाया था जामवंत का किरदार, यूं मिला था रोल

 
नई दिल्ली 

रामानंद सागर की रामायण इतने सालों बाद भी दर्शकों का दिल जीतने में कामयाब हो रही है. सीरियल से जुड़े हर किरदार ने खूब सुर्खियां बटोरी हैं, फिर चाहे वो अरुण गोविल हों या हो सुनील लहरी. हालांकि रामायण एक बहुत बड़ा सीरियल था जहां कई कलाकारों ने अपना योगदान दिया था लेकिन लोगों को याद रह गए सिर्फ कुछ ही कलाकार. रामायण में जामवंत का किरदार भी काफी फेमस हुआ था. लेकिन ये कम लोगों को पता है कि उस केरेक्टर को किस कलाकार ने निभाया था.

राजशेखर उपाध्याय ने निभाया था जामवंत

रामानंद सागर की रामायण में जामवंत का किरदार एक्टर राजशेखर उपाध्याय ने निभाया था. उन्होंने उस किरदार में अपनी बुलंद आवाज से जान फूंक दी थी. ऐसा बताया जाता है कि राजशेखर उपाध्याय ने रामायण में श्रीधर का किरदार भी अदा किया था. लेकिन दर्शकों के दिल में हमेशा वो जामवंत के रूप में बस गए.

राजशेखर उपाध्यय को एक्टिंग का चस्का हमेशा से था. वो बचपन में रामलीला में हिस्सा लिया करते थे. ऐसा बताया जाता है कि एक रामलीला के दौरान ही रामानंद सागर की राजशेखर उपाध्याय पर नजर पड़ी थी और उन्हें फिर रामायण में जामवंत का रोल दिया गया था. राजशेखर ने जामवंत के रूप में खूब लोकप्रियता बटोरी थी. उनका काम इतना बेहतरीन था कि एक वक्त ऐसा भी था जब लोग उनकी एक झलक पाने के लिए भीड़ लगा दिया करते थे. बता दें कि राजशेखर उपाध्याय ने सीरियल विक्रम और बेताल में भी काम किया था. लेकिन लोगों ने उन्हें हमेशा रामायण के जामवंत के रूप में याद रखा.
 
याद दिला दें कि इस समय रामायण का फिर प्रसारण किया जा रहा है. कोरोना के बीच दर्शकों को फिर दूरदर्शन पर रामायण देखने का मौका मिला है. सीरियल को ऐसी टीआरपी मिल रही है कि हर कोई हैरान रह गया है. जो काम बड़े-बड़े सीरियल नहीं कर पाते वो काम रामाननंद सागर की रामायण ने इतने सालों बाद फिर कर दिखाया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *