राफेल विमान होते तो बालाकोट में भारत को मिलती और सफलता: एयर चीफ

ग्वालियर
एयर चीफ मार्शल बी.एस धनोआ का मानना है कि अगर हमारे पास राफेल विमान होता तो पाकिस्तान के बालाकोट में सर्जिकल स्ट्राइक के परिणाम और भी ज्यादा हमारे पक्ष में होते. ग्वालियर में एयर शो में शामिल होने पहुंचे एयर चीफ मार्शल ने ये बातें कही हैं.

बता दें कि लोकसभा चुनाव के दौरान राफेल विमान सौदा लगातार विवाद और चर्चा में रहा था. सोमवार को ग्वालियर में एयर शो में शामिल होने आए एयर चीफ मार्शल बी.एस धनोआ ने भी राफेल का ज़िक्र किया. उन्होंने कहा अगर बालाकोट में की गयी सर्जिकल स्ट्राइक के दौरान राफेल विमान हमारे पास होता तो इसके नतीजे कहीं ज़्यादा असरदार होते. एयर चीफ मार्शल ने कहा, सरकार वायुसेना को जो टारगेट देगी, उसे हम पूरा करेंगे. वायुसेना में हमारी टेक्नोलॉजी 4 जनरेशन की है. अगले 10 साल में ये 5वीं जनरेशन की हो जाएगी.

 

पाकिस्तान एबनॉर्मल देश

धनोआ ने कहा पाकिस्तान करगिल युद्ध के समय भी एबनॉर्मल था, अभी भी है. करगिल विजय हर भारतीय और सेना के लिए गौरव का विषय है. ऐसी जीत से सेना का मनोबल बढ़ता है. एयर फोर्स में 5th जेनरेशन का साज-ओ-सामान आने के सवाल पर एयर चीफ ने कहा, ची और रूस भी अभी 5th जनरेशन के लिए जद्दोजहद करने में जुटे हुए हैं. भारत भी अगले 10 साल में 5th जनरेशन हासिल कर लेगा.

वायुसेना की शक्ति

धनोआ ने कहा कि पाकिस्तान ने बालाकोट अटैक के बाद भारत की सीमा में घुसने का प्रयास किया था लेकिन वो अपने मंसूबों में सफल नहीं हो पाया था. इन 20 वर्षों में एयर फोर्स में काफी बदलाव हुआ है. पहले निगरानी के दौरान डिजिटल फ़ोटो नही मिल पाते थे, अब लाइव तस्वीरें मिल पाती हैं जिससे दुश्मन पर नजर बनाए रखने में आसानी हो गई है. एयर चीफ मार्शल ने कहा, हमने किसी भी युद्ध के दौरान एयर ट्रैफिक नहीं रोका, ये हमारी बड़ी उपलब्धि है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *