राज्यसभा में मोटर व्हीकल बिल पर चर्चा, गडकरी बोले- सड़क पर दंगों से ज्यादा मौतें

 नई दिल्ली
राज्यसभा में मोटर व्हीकल संशोधन बिल पर चर्चा शुरू हो गई है. इसके बाद सदन में विधि-विरुद्ध क्रियाकलाप (निवारण) (UAPA) संशोधन विधेयक को चर्चा के लिए लाया जाएगा, दोनों ही विधेयकों को लोकसभा की मंजूरी मिल चुकी है. इसके अलावा उच्च सदन में कैंसर मरीजों के लिए बुनियादी सुविधाएं और सस्ता इलाज मुहैया कराने को लेकर अल्पकालिक चर्चा हुई. वहीं लोकसभा में अंतर राज्यीय नदी जल विवाद बिल पर चर्चा जारी है और इसके बाद  बांध सुरक्षा बिल को विचार और पारित कराने के लिए लाया जाएगा.
रवि प्रकाश वर्मा ने कहा कि सड़कों पर हादसा वाले इलाकों की पहचान कर उन पर काम होना चाहिए. उन्होंने कहा कि हाईवे के ऊपर भी नियमों का पालन नहीं होता है और ओवर टेकिंग लेन पर ही बड़ी गाड़ियां चलती रहती हैं. सड़क के बिना काम नहीं चल सकता लेकिन उसका इस्तेमाल करने वाले के मिजाज को भी जानना जरूरी है क्योंकि सड़क पर लोगों का बर्ताव बदल रहा है. ट्रैफिक कल्चर के बारे में शुरू से ही बताया जाना चाहिए, दुनिया के अन्य देशों में यह चीज नागरिकता के स्तर से जुड़ी हुई है. 
सपा सांसद रवि प्रकाश वर्मा ने बिल पर चर्चा करते हुए कहा कि यह हर व्यक्ति के जीवन से जुड़ा कानून है. उन्होंने कहा कि देश में हर साल 1.5 लोग सड़क हादसों में मर रहे हैं और इससे दोगुनी तादाद में अपंग हो रहे हैं. बीमारी और लड़ाई से ज्यादा मौतें सड़कों पर हो रही हैं जिन्हें हमें मंजिल तक पहुंचाने के लिए बनाया गया है. वर्मा ने कहा कि सड़क हादसों के पीछे कई बड़ी खामियां हैं और उन्हें सिर्फ बिल में शामिल दिशा-निर्देशों के जरिए दूर नहीं किया जा सकता. सरकार को बोर्ड की बजाय आयोग बनाना चाहिए जिसके पास कुछ अधिकार हों. अगर 10 साल में 16 लाख लोग मर जाएं तो यह भयानक त्रासदी की तरह है, इतनी तो किसी शहर की आबादी होती है. 
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *