राजेंद्रपुर में दो पोकलेन मशीनों में अज्ञात बदमाशों ने लगाई आग

अंबिकापुर
झारखंड सरहद से लगे बलरामपुर जिले के सामरी इलाके के राजेंद्रपुर बॉक्साइट माइंस परिसर में खड़ी 2 पोकलेन मशीनों में बीती रात अज्ञात तत्वों द्वारा आग लगा दी गई। बॉक्साइट माइंस का संचालन हिंडाल्को कंपनी द्वारा किया जाता है। यह इलाका पिछले कई वर्षों से नक्सल प्रभावित रहा है। इस घटना में नक्सलियों के शामिल होने की भी संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता लेकिन पुलिस फिलहाल इसे व्यावसायिक प्रतिस्पर्धा अथवा सीमावर्ती क्षेत्र के असामाजिक तत्वों की करतूत मान रही है।

बताया गया कि देर रात लगभग 12 बजे चार पहिया वाहनों में सवार होकर कुछ लोग राजेंद्रपुर माइंस इलाके में पहुंचे तथा बॉक्साइट उत्खनन व परिवहन कार्य में उपयोग की जाने वाली 2 पोकलेन मशीन को आग के हवाले कर दिया। रात में घटना की सूचना मिलते ही पुलिस पार्टी के मौके पर पहुंच जाने का दावा किया जा रहा है, लेकिन तब तक आग लगाने वाले भाग चुके थे। सुबह एसपी टीआर कोशिमा, एडिशनल एसपी पंकज शुक्ला के नेतृत्व में बड़ी संख्या में पुलिस और सशस्त्र बल के अधिकारी, जवान मौके पर पहुंचे। माइंस परिसर में रहने वाले कर्मचारियों से पूछताछ की जा रही है।

एडिशनल एसपी पंकज शुक्ला ने बताया कि हम मौके पर जांच में जुटे हैं। अभी स्पष्ट नहीं है कि घटना को नक्सलियों ने अंजाम दिया है। नक्सलियों की आड़ में सीमावर्ती इलाकों के असामाजिक तत्वों अथवा व्यावसायिक प्रतिस्पर्धा की वजह से घटना को अंजाम दिने जाने की आशंक है।

गौरतलब है कि यह इलाका वर्षों से नक्सलियों के प्रभाव वाला माना जाता रहा है। हाल के दिनों में फोर्स और प्रशासन की पहुंच इस क्षेत्र में आसान हुई है उसके बावजूद घटना से लोग दहशत में हैं।सामरी क्षेत्र के बॉक्साइट खदानों में पूर्व के वर्षों में नक्सलियों द्वारा मारपीट, आगजनी, तोड़फोड़ की घटनाओं को लेवी वसूली के उद्देश्य से अंजाम दिया जा चुका है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *