राजस्व विभाग के अफसरों के बीच प्रस्ताव, चांचौड़ा बने जिला, विधायक लक्ष्मण सिंह की मांग

भोपाल
प्रदेश में दो नई तहसीलों को जिले का दर्जा देने की कवायद शुरू हो गई है। इसमें पहला रतलाम जिले का नागदा और दूसरा गुना जिले का चांचौड़ा है। नागदा को जिला बनाने के लिए राज्य शासन द्वारा रतलाम कलेक्टर को निर्देश दिए गए थे। इसके आधार पर कलेक्टर ने दो तहसीलों को मिलाकर उनके अंतर्गत आने वाले गांवों के परिसीमन के आधार पर राजस्व अनुविभागीय अधिकारियों की रिपोर्ट पिछले माह मांगी थी।

हालांकि अभी तक इस मामले में राज्य शासन स्तर पर कोई आदेश जारी नहीं हुए हैं पर विभाग के अफसरों का कहना है कि नागदा का जिला बनना तय है। दावे आपत्ति और परिसीमन को लेकर कलेक्टर की रिपोर्ट मिलने के बाद नागदा को जिला बनाने की घोषणा की जाएगी। इस बीच गुना जिले की चांचौड़ा तहसील को भी जिला बनाने के लिए कांग्रेस के नेताओं ने सरकार पर दबाव बनाया है।

सूत्रों के अनुसार विधायक लक्ष्मण सिंह चाहते हैं कि चांचौड़ा जिला बने। इसको लेकर राजस्व विभाग के अफसरों के बीच प्रस्ताव पहुंचा है। हालांकि अभी गुना कलेक्टर या शासन स्तर पर इसको लेकर कोई पत्राचार जारी नहीं हुआ है।

रीवा जिले की मऊगंज तहसील को जिला बनाने की घोषणा तत्कालीन मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 2007 में की थी। उन्होंने कहा था कि भाजपा के प्रत्याशी को विधानसभा चुनाव जिताने पर मऊगंज को जिला बना दिया जाएगा पर यहां भाजपा को 2008 और 2013 के चुनाव में हार का सामना करना पड़ा। हालांकि इस बीच यहां अपर कलेक्टर और अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक के पद सृजित कर अधिकारियों की पोस्टिंग भी कर दी गई पर जिला घोषित नहीं किया गया। अब कांग्रेस की सरकार है तो यहां से भाजपा के विधायक हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *