राजधानी में पानी ही पानी, 24 घंटे में 4.7 इंच बारिश रिकॉर्ड

भोपाल
राजधानी में  कल शाम से जारी बारिश का सिलसिला आज रविवार को भी चल रहा है। मौसम केंद्र ने 24 घंटे में 4.7 इंच बारिश रिकॉर्ड की है । जुलाई में यह पहली बार है जब एक दिन में इतनी बारिश हुई । इस तरह भोपाल का बारिश का कोटा सामान्य से अधिक हो गया है ।  मौसम विज्ञानी उदय सरवटे ने बताया कि उत्तरी झारखंड और ओडिशा तट पर कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है । वहीं 7.6किमी की ऊंचाई पर एक ऊपर एयर सक्युर्लेशन बन गया है । 2.1 की ऊंचाई से एक तरफ लाइन भी एमपी से गुजर रही है । इसी के प्रभाव से भोपाल में बारिश हो रही है ।
        
मौसम केंद्र में आज सुबह 8.30 बजे तक 120.9मिमी बारिश दर्ज हुई । ये पौने पांच इंच के लगभग है । ये इस सीजन की सबसे अधिक बारिश है । इसके पूर्व 3 जुलाई को 118 मिमी बारिश हुई थी । 5 जुलाई को 85 मिमी बारिश हुई थी । भोपाल में कुल बारिश 497.4 मिमी हो चुकी है ये सामान्य से 6.6 मिमी अधिक है । ये पहली बार है जब कुल बारिश सामान्य से अधिक हो चुकी है।

कल रात की बारिश के बाद  नरेला शंकरी के आस-पास लगी हुई कालोनियों, सिंधी कॉलोनी के आस-पास के इलाकों के कई घरों में देर रात पानी भर गया।  इसके साथ ही पूरे शहर के निचली बस्तियों में लोगों के घरों में घुटनों घुटनों तक पानी भर जाने के कारण लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा। जिन इलाकों में पानी भरा उनमें करोंद की अमन कालोनी, गंगा नगर, वाजपेयी नगर, चारइमली के पास मणिपुरम के कार्यालय में, अंडर ब्रिज करोद, न्यूमार्के ट में टाप एंड टाउन कीदुकान, सुभाष नगर और गौतम नगर शामिल है।

वाजपेयी नगर, लिंक रोक क्रमांक एक और दो में। आज सुबह से ही निगम का अमला इन को उठाने में लगा है।

तेज बारिश के कारण पुराने शहर में जगह जगह पर बिजली गुल रही। पुराने शहर में चौक बाजार, शाहजहानाबाद, इमामीगेट, करोंद दानिश नगर, शंकराचार्य नगर के बड़े हिस्से सहित होशंगाबाद रोड की कई कॉलोनियों में दो से ढाई घंटे तक बिजली गुल रही। बारिश के कारण शिकायत करने वालों को भी काफी परेशानी का सामना करना पड़ा। कल रात 12 बजे लाइट गुल हुई थी तो वह कहीं दो बजे आयी तो कहीं तीन बजे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *