रांची में भारत के पास डबल धमाके का मौका, अफ्रीका के क्लीन स्वीप से मिलेंगे 40 पॉइंट्स

रांची
भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन मैचों की टेस्ट सीरीज का आखिरी मुकाबला रांची के जेएससीए स्टेडियम में खेला जाएगा. भारत पहले ही सीरीज जीत चुका है और उसने मेहमान टीम के खिलाफ टेस्ट सीरीज में 2-0 से अजेय बढ़त बना रखी है.  भारत तीसरे टेस्ट मैच को जीतकर अफ्रीकी टीम का 3-0 से क्लीन स्वीप करना चाहेगा.

इस मैच में जीत दर्ज करने पर भारत को 40 अंक मिलेंगे. भारत ने पहले दो टेस्ट मैचों में दक्षिण अफ्रीका पर हर विभाग में अपना दबदबा बनाया है. भारत ने विशाखापत्तनम में दक्षिण अफ्रीका पर 203 रनों से जीत दर्ज की और फिर पुणे टेस्ट में अफ्रीकी टीम को पारी और 137 रनों से मात देकर फ्रीडम ट्रॉफी फिर से हासिल की.

वर्ल्ड चैम्पियनशिप में भारत के 200 अंक

वर्ल्ड चैम्पियनशिप में भारत के अभी चार मैचों में 200 अंक हैं और उसने अपने करीबी प्रतिद्वंद्वी न्यूजीलैंड और श्रीलंका पर 140 अंकों की बड़ी बढ़त बना रखी है. कोहली पहले ही साफ कर चुके हैं कि तीसरे टेस्ट मैच में भी काफी कुछ दांव पर लगा है और उनकी टीम किसी भी तरह से ढिलाई नहीं बरतेगी.

फॉर्म में हैं रोहित और अग्रवाल

रांची टेस्ट मैच से पहले भारतीय टीम में बल्लेबाजी या गेंदबाजी में कोई खास कमजोरी नजर नहीं आती है. भारतीय टॉप ऑर्डर ने अब तक अच्छा प्रदर्शन किया है. रोहित शर्मा ने लंबे फॉर्मेट में ओपनिंग बल्लेबाज के रूप में अपनी भूमिका बखूबी निभाई है. उन्होंने पुणे टेस्ट मैच में पहली बार पारी का आगाज करते हुए दोनों पारियों में शतक लगाए.

जादुई फॉर्म बरकरार रखेंगे कोहली

मुंबई के इस बल्लेबाज के साथी मयंक अग्रवाल ने विशाखापत्तनम में दोहरा शतक लगाया तो पुणे में भी वह सैकड़ा जमाने में सफल रहे. पुणे में हालांकि कोहली ने 254 रन की जादुई पारी खेली जो उनके करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन भी है. रोहित पुणे में नहीं चल पाए थे और वह इसकी भरपाई रांची में करना चाहेंगे जबकि अब तक सीरीज में दो अर्धशतक लगाने वाले चेतेश्वर पुजारा तिहरे अंक तक पहुंचने की कोशिश करेंगे.

भारत ने अब तक सीरीज में केवल 16 विकेट गंवाए हैं जबकि उसने दक्षिण अफ्रीका को दोनों टेस्ट मैचों में बुरी तरह पस्त किया. इससे भारत के दबदबे का अनुमान भी लगाया जा सकता है. अब तक टॉस ने भी भारत का साथ दिया और अगर अंतिम टेस्ट मैच में सिक्का फाफ डु प्लेसिस का साथ देता है तो चीजें थोड़ा रोमांचक हो सकती हैं.

स्पिनरों के सामने दक्षिण अफ्रीका बेबस

दक्षिण अफ्रीका ने पिछली बार जब भारत का दौरा किया था तो स्पिनरों ने उसका जीना मुहाल कर दिया था लेकिन इस बार तेज गेंदबाज और स्पिनर दोनों ने अहम भूमिका निभाई है. उमेश यादव ने पुणे टेस्ट मैच में शानदार वापसी की जबकि विकेटकीपर ऋद्धिमान साहा ने कुछ बेहतरीन कैच लपके.

कोहली ने पुणे में उमेश के रूप में अतिरिक्त तेज गेंदबाज रखा था जिससे हनुमा विहारी को प्लेइंग इलेवन में जगह नहीं मिल पाई थी. अभी यह तय नहीं है कि कोहली इस संयोजन के साथ उतरेंगे या इसमें बदलाव करेंगे.

रांची की पिच स्पिनरों के अनुकूल

दक्षिण अफ्रीकी कप्तान डु प्लेसिस पहले ही कह चुके हैं कि रांची की पिच स्पिनरों के अनुकूल होगी और ऐसे में कुलदीप यादव के रूप में तीसरा स्पिनर भी भारतीय प्लेइंग इलेवन में जगह बना सकता है.

दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाजों ने विशाखापत्तनम में कुछ दम दिखाया था लेकिन पुणे में वे नाकाम रहे थे. केवल पुछल्ले बल्लेबाजों ने ही भारतीय गेंदबाजों को कुछ परेशान किया. डु प्लेसिस ने ऐसे में डीन एल्गर, क्विंटन डि कॉक और टेम्बा बावूमा जैसे अनुभवी बल्लेबाजों से जिम्मेदारी के साथ बल्लेबाजी करने के लिए कहा है.

एडेन मार्करम चोटिल

एडेन मार्करम के चोटिल होने के कारण बाहर होने से दक्षिण अफ्रीका की परेशानियां बढ़ी हैं. गेंदबाजी की बात करें तो कैगिसो रबाडा, वर्नोन फिलैंडर और एनरिच नॉर्टजे अब तक भारतीय तेज गेंदबाजों की तरह प्रभावी नहीं रहे हैं. उसके सीनियर स्पिनर केशव महाराज भी इस मैच में नहीं खेल पाएंगे और ऐसे में दक्षिण अफ्रीकी आक्रमण के लिए भारतीय बल्लेबाजों को रोकना मुश्किल होगा.

संभावित प्लेइंग इलेवन-

भारत: विराट कोहली (कप्तान), मयंक अग्रवाल, रोहित शर्मा, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, ऋद्धिमान साहा, रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, उमेश यादव और ईशांत शर्मा.

दक्षिण अफ्रीका: फाफ डु प्लेसिस (कप्तान), टेम्बा बावूमा, थ्युनिस डि ब्रुइन, क्विंटन डि कॉक, डीन एल्गर, जॉर्ज लिंडे, जुबैर हमजा, सेनुरन मुथुसामी, एरिक नॉर्टजे, वर्नोन फिलेंडर और कैगिसो रबाडा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *