यमुना का जलस्‍तर आज 207 मीटर होगा पार, लोहा पुल बंद

नई दिल्ली
हथिनी कुंड बैराज से पानी छोड़े जाने के बाद राजधानी दिल्ली में यमुना का जलस्तर खतरे के निशान को पार कर गया। मंगलवार रात 9 बजे जलस्तर 206.40 दर्ज किया गया। इसे देखते हुए पुराने लोहे के पुल को बंद कर दिया गया है। अब गाजियाबाद से पुरानी दिल्ली के बीच चलने वाली सारी ट्रेनें नई दिल्ली स्टेशन से होते हुए जाएंगी। सेंट्रल वॉटर कमिशन के मुताबिक, बुधवार को जलस्तर 207 मीटर को पार कर जाएगा।

इससे पहले एक अधिकारी ने बताया कि दोपहर एक बजे यमुना में जलस्तर 206.8 मीटर पर था। दिल्ली के राजस्व मंत्री कैलाश गहलोत ने दिल्ली सरकार द्वारा हाथी घाट और कंचन कॉलोनी में लगाए गए राहत शिविरों का निरीक्षण किया।

गहलोत ने ट्वीट किया, 'दिल्ली सरकार द्वारा हाथी घाट और कंचन कॉलोनी में लगाए गए राहत शिविरों का निरीक्षण किया। उन लोगों से बात की जिन्हें खतरे वाली जगहों से हटा कर राहत शिविरों में रखा गया है। इलाके के जिलाधिकारियों को सभी राहत सामग्रियों की उपलब्धता सुनिश्चित करने का निर्देश दिया।'

सोमवार को नदी का जल स्तर 205.33 मीटर के खतरे के निशान को पार कर गया था जिसके बाद सरकारी एजेंसियों ने निचले इलाकों में रहने वाले 10 हजार से अधिक लोगों को वहां से हटाया। 1978 में नदी का जलस्तर अब तक के सर्वाधिक स्तर 207.49 मीटर तक पहुंच गया था, जिससे राष्ट्रीय राजधानी में भीषण बाढ़ आ गई थी।

जलस्तर बढ़ने के मद्देनजर यमुना नदी पर बने लोहे के पुराने पुल को सड़क और रेल यातायात के लिए बंद कर दिया गया है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को कहा था कि हरियाणा के हथिनीकुंड बैराज से और पानी छोड़े जाने के कारण नदी में जल स्तर और बढ़ सकता है। नदी के डूबक्षेत्र में रह रहे लोगों को दिल्ली सरकार की विभिन्न एजेंसियों द्वारा बनाए गए 22,000 से अधिक तंबुओं में भेजा गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *