मौसम विभाग की चेतावनी रायपुर के लिए यलो अलर्ट ,बस्तर सहित तीन जिलों के स्कूलों में छुट्टी घोषित

 रायपुर/जगदलपुर

दक्षिण छत्तीसगढ़ के बस्तर इलाके में पिछले 48 घंटे से भारी बारिश हो रही है. लगातार बारिश के कारण कई स्थानों पर जलभराव की स्थिति हो गई है. बस्तर जिले के जगदलपुर स्थित कई कॉलोनियों में बारिश से अलर्ट के लिए प्रशासन ने मुनादी कराई है. इसके साथ ही नदी के किनारे बसे गांवों को खाली कराकर राहत शिविर में लोगों को शिफ्ट करने की कवायद प्रशासन कर रहा है.

लगातार हो रही बारिश के बाद बस्तर सहित बीजापुर और सुकमा जिले में प्रशासन ने स्कूलों में दो दिन की छुट्टी घोषित कर दिया है. स्थिति सामान्य होने के बाद दो दिन बाद स्कूल खोले जाएंगे. बस्तर में भारी बारिश के बाद सीएम भूपेश बघेल ने प्रशासन को अलर्ट रहने के निर्देश दिए हैं.

दंतेवाड़ा मार्ग बाधित
जगदलपुर में डिमरापाल मेडिकल कॉलेज रास्ते पर जलभराव से लोगों को अस्पताल पहुंचने में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. नालियों से गंदा पानी निकलकर लोगों के घरों में जा रहा है. जलभराव के कारण दंतेवाड़ा मार्ग भी बाधित हो गया है. सीएम बघेल ने बस्तर संभाग के कमिश्नर अमृत खलको से फोन पर बात की और उनसे बस्तर में हो रही वर्षा और यहां के नदी-नालों सहित भारी वर्षा के दौरान प्रभावित होने वाले क्षेत्रों के हालात की जानकारी ली. उन्होंने कमिश्नर से कहा कि वे बाढ़ नियंत्रण कक्ष के साथ-साथ सभी संबंधित विभागों एवं अधिकारियों को लगातार सचेत रखने तथा स्थिति पर नियंत्रण रखने का कार्य सुनिश्चित करें.

 राजधानी रायपुर सहित बस्तर संभाग में मानसून सक्रिय है। बस्तर में दो दिन से लगातार भारी बारिश हो रही है, वहीं रायपुर में भी सोमवार तेज बारिश हुई। बस्तर संभाग में तेज बारिश के चलते इंद्रावती और शबरी नदी खतरे का निशान पार कर गई हैं। कई गांव टापू में तब्दील हो गए हैं। सुकमा से ओडिशा जाने का संपर्क कट गया है। वहीं, जगदलपुर में सड़कों व कॉलोनियों में जल भराव होने और घरों में पानी भरने के कारण कलेक्टर ने स्कूलों में छुट्‌टी घोषित कर दी है। जलभराव को देखते हुए राहत और बचाव कार्य जारी हैं।

रेड और यलो अलर्ट जारी : मौसम विभाग ने अगले 48 घंटे के दौरान प्रदेश के अलग-अलग स्थानों के लिए रेड और यलो अलर्ट जारी कर दिया है। प्रदेश में रायगढ़, जांजगीर, बलौदाबाज़ार, रायपुर, दुर्ग, राजनांदगांव, बालोद, धमतरी और महासमुंद के लिए यलो अलर्ट जारी किया गया है। वहीं, रेड अलर्ट जारी करते हुए मौसम विभाग ने बालोद, धमतरी, गरियाबंद, कांकेर, कोंडागांव, नारायणपुर, बीजापुर, बस्तर और दंतेवाड़ा जिलों में कुछ स्थानों पर भारी से अति भारी वर्षा होने की संभावना जताई है।

3 सिस्टम एकसाथ एक्टिव, इसलिए इतनी बारिश : मौसम विशेषज्ञों के अनुसार प्रदेश में तीन सिस्टम एकसाथ एक्टिव हैं। पहला- राजस्थान से बंगाल की खाड़ी तक, इसकी ऊंचाई 2.1 किमी है। दूसरा- उत्तर ओडिशा से पश्चिम बंगाल तक, इसकी ऊंचाई 7.6 किमी है साथ ही यह दक्षिण पश्चिम की ओर झुका हुआ है। तीसरा- पश्चिमी राजस्थान से उत्तर पश्चिम बंगाल की खाड़ी तक, इसकी ऊंचाई 7.6 किमी है साथ ही दक्षिण की ओर झुका है। तीनों के बीच छत्तीसगढ़ है, इसलिए यहां इतनी बारिश हो रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *