मोहाली में चौथा वनडे, याद आई रोहित शर्मा की 208* रनों की ऐतिहासिक पारी

नई दिल्ली 
टीम इंडिया और ऑस्ट्रेलिया के बीच वनडे सीरीज का चौथा मैच मोहाली के पंजाब क्रिकेट असोसिएशन आईएस बिंद्रा स्टेडियम में रविवार को खेला जाएगा। मोहाली स्टेडियम की बात हो और रोहित शर्मा की चर्चा न हो, भला यह कैसे संभव है। जी हां, यही वह मैदान है, जहां हिटमैन ने वनडे करियर का अपना तीसरा और आखिरी दोहरा शतक श्रीलंका के खिलाफ लगाया था। वह मैच 13 दिसंबर, 2017 को खेला गया था। रोचक बात यह है कि वह इस मैदान पर खेला गया आखिरी वनडे है। उसके बाद पहली बार टीम इंडिया यहां खेलेगी। रोहित ने करियर का तीसरा दोहरा शतक लगाकर विश्व क्रिकेट में इतिहास रच दिया था। उनके के नाम एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सर्वोच्च व्यक्तिगत पारी का वर्ल्ड रेकॉर्ड दर्ज है और मोहाली वनडे में दोहरा शतक जड़ने के साथ ही वह तीन दोहरे शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज भी बन गए थे। 

153 गेंदों में बनाए थे नाबाद 208 रन
हिटमैन के नाम से मशहूर रोहित ने मोहाली वनडे में कमाल के अंदाज में नाबाद पारी खेली। रोहित ने 153 गेदों में ताबड़तोड़ 12 छक्के और 13 चौके लगाए। रोहित अंत तक नाबाद रहे। भारत ने रोहित शर्मा (208*) के दोहरे शतक की बदौलत 50 ओवर में 4 विकेट पर 392 रन बनाए थे। जवाब में श्री लंकाई टीम 8 विकेट पर 251 रन ही बना सकी थी। भारत यह मैच रोहित की कप्तानी में 141 रन से जीता था। 

सालगिरह पर किया था धमाका 
इस पारी की सबसे खास बात यह थी कि उसी दिन (13 दिसंबर) को रोहित शर्मा की शादी की सालगिरह भी थी। उन्होंने मोहाली वनडे में यादगार दोहरा शतक लगाकर पत्नी रितिका को सालगिरह का तोहफा दिया था। इस बार उनकी शादी की सालगिरह तो नहीं है, लेकिन उनके पास एक बार फिर दोहरा शतक लगाने का मौका जरूर है। उल्लेखनीय है कि ऑस्ट्रेलिया वह टीम है जिसके खिलाफ रोहित ने वनडे का पहला दोहरा शतक लगाने का कारनामा किया था। रोहित ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दो नवंबर 2013 को बेंगलुरु में 209 रन बनाए थे। 

दूसरी बार श्री लंका के खिलाफ जड़ी थी डबल सेंचुरी
उस मैच में रोहित ने श्री लंका के खिलाफ वनडे करियर का दूसरा दोहरा शतक लगाया था। वह श्री लंका के खिलाफ दो बार दोहरे शतक जड़ने वाले भी इकलौते बल्लेबाज हैं। वनडे में रोहित ने इससे पहले दोनों दोहरे शतक भी भारतीय सरजमीं पर बनाए थे। रोहित ने दूसरा दोहरा शतक कोलकाता के ईडन गार्डंस मैदान पर श्री लंका के ही खिलाफ 13 नवंबर, 2014 को 264 रन की रेकॉर्ड पारी खेली थी। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *