मोहंती के निर्देशो का असर, कमिश्नर भोपाल ने शुरू किया अभियान

भोपाल/रायसेन
मध्य प्रदेश में नकली दूध और अन्य दूध उत्पाद बनाने वालों के खिलाफ कार्रवाई शुरू हो गई है। शुक्रवार को मुख्य सचिव एसआर मोहंती के सख्त निर्देश के बाद शनिवार को रायसेन जिले के मंडीदीप इंडस्ट्रीज एरिया में घी बनाने वाली फैक्ट्रियों पर छापामार कार्रवाई की गई। भोपाल संभाग आयुक्त कल्पना श्रीवास्तव के निर्देश पर यह कार्रवाई की गई।

जानकारी के अनुसार  मंडीदीप इंडस्ट्रीज एरिया में घी बनाने वाली फैक्ट्रियों पर शनिवार को छापा मार कार्रवाई की गई। यहां खजुराहो घी और अशोक घी ब्रांड के नाम से नकली घी बनाया जा रहा था। राजस्व, फूड, खाद्य एवं औषधि विभाग की संयुक्त टीम ने पुलिस प्रशासन के साथ 1014 टीन (पीपे) लगभग 154 कुंटल की घी जब्त किया गया है। वहीं, टीम ने घी का गोदाम भी सील कर दिया है। जांच के लिए नमूने भी लिए गए हैं।  

गोदाम से टीम ने घी बनाने के लिए इस्तेमाल में लिए जा रहे सामान सफेद मक्खन, सीताफल पल्प आदि के सेंपल लिए हैं। नमूने की जांच रिपोर्ट आने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी। दोनों फैक्ट्रियों से लगभग 64 लाख कीमत के घी एवं अन्य सामानों की जप्ती की गई है। फ़ूड अधिकारी ने बताया कि सैंपल लेने के बाद राज्य स्तरीय खाद्य परीक्षण  प्रयोगशाला भोपाल में भेजा जाएगा जहा रिपोर्ट आने पर उचित कार्यवाही की जाएगी। इससे पूर्व में भी खजुराहो वा अशोक दोनों फैक्ट्रियों पर कार्यवाही की गई थी लेकिन आज तक यह जानकारी नहीं दी गई कि उन पर क्या कार्रवाई की गई या उन्हें किस प्रकार का दोषी पाया गया ऐसी कार्रवाई दिखावे के तौर पर विभाग द्वारा लगातार दो-तीन वर्षों में होती रहती हैं लेकिन उसका हल नहीं निकल पाता है।सेम्पल में किसी प्रकार की मिलावट पाए जाने पर फ़ूड एवं सेफ्टी अधिनियम 2006 एक्ट के तहत कार्यवाही की की जाती है जिस में सजा का प्रावधान भी है लेकिन विभाग ने इससे पूर्व में की गई छापेमारी कार्यबाही पर कोई संतोष पूर्ण जवाब नहीं दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *