मोस्ट वांटेड था आतंकी ताहिर अहमद, सुरक्षाबलों ने ऐसे किया ढेर

डोडा

जम्मू और कश्मीर के डोडा जिले के गुंडना इलाके में आतंकियों और सुरक्षाबलों के बीच जारी एनकाउंटर अब खत्म हो गया है. सुरक्षाबलों के ऑपरेशन में दो आतंकी मारे गए हैं. मारे गए आतंकियों में एक आतंकी की पहचान मोस्ट वांटेड आतंकी ताहिर अहमद भट के तौर पर हुई है. यह आतंकी पुलवामा के मंगलपोरा इलाके का निवासी था. रविवार को हुए इस एनकाउंटर में सेना का भी एक जवान शहीद हुआ है. मारा गया आतंकी डोडा के हिज्बुल मुजाहिदीन कमांडर हारून अब्बास वानी का करीबी था.
आधी रात को कश्मीर जोन की पुलिस ने आतंकियों के बारे में टेक्निकल इनपुट सुरक्षाबलों को दिया कि दो आतंकी एक घर में छिपकर बैठे हैं. आतंकियों के लोकेशन की सटीक जानकारी सुरक्षाबलों को मिल गई थी. जैसे ही सुरक्षाबलों को आतंकियों के छिपे होने की जानकारी मिली, उन्होंने इलाके को पूरी तरह से घेर लिया. सुरक्षाबलों ने कई आवासीय परिसरों को भी घेर लिया.

जब स्थानीय लोगों को इस बात की भनक लगी तो वे अचानक से बाहर आने लगे. घर के बाहर तैनात सुरक्षाबलों को इसके बाद और ज्यादा मुश्किलें सामने आने लगीं. आतंकी ताहिर और उसके सहयोगियों ने अपने हथियार छिपा दिए और आम नागरिकों की तरह ही बाहर आए. आतंकियों को लगा कि वे सुरक्षाबलों को चकमा देकर फरार हो जाएंगे. सुरक्षाबलों ने सभी स्थानीय लोगों को अपने घरों में वापस लौटने को कहा. सुरक्षाबलों ने हर घर में सर्च ऑपरेशन चलाया.

आतंकियों ने पहले शुरू की फायरिंग

सुरक्षाबलों के जवान जब एक संदिग्ध घर में घुसे तो आतंकी हरकत में आ गए. आतंकियों ने जहां हथियार छिपाए थे, बाहर निकाला और सुरक्षाबलों को निशाना बनाना शुरू कर दिया. सेना का एक जवान आतंकियों का निशाना बन गया. गंभीर रूप से घायल होने के बाद जवान की मौत हो गई.

डीजी दिलबाग सिंह ने सर्च ऑपरेशन में लगे सुरक्षाबलों के जवानों की तारीफ की है. उन्होंने कहा, 'पुलिस के विशेष इनपुट पर एक सर्च ऑपरेशन डोडा जिले में रात में चलाया गया. हमारे पास विशेष खुफिया जानकारी सेंट्रल जोन पुलिस ने दी. इसके बाद सुरक्षाबलों को खास इलाके में भेजा गया. दुर्भाग्यपूर्ण यह रहा कि एक आर्मी का जवान इस संयुक्त ऑपरेशन में शहीद हो गया.'

IED ब्लास्ट में उड़े आतंकी

जैसे स्थानीय लोग और मुठभेड़ स्थल वाले घर के मालिक बाहर निकले, सुरक्षाबलों ने घर को आईईडी धमाके से उड़ा दिया. ताहिर अहमद भट भी उस आतंकी मॉड्यूल का हिस्सा था जो घाटी में दक्षिणपंथी नेताओं की हत्या में शामिल था. नेशनल इनवेस्टिगेशन एजेंसी ने शुक्रवार को 6 लोगों के खिलाफ एक चार्जशीट तैयार की थी. इस चार्जशीट में हिज्बुल मुजाहिदीन के मारे गए तीन आतंकियों का भी जिक्र था साथ ही तीन गिरफ्तार आतंकियों का भी नाम शामिल है.

बीजेपी नेता की हत्या में सामने आया था नाम

गिरफ्तार तीनों आतंकी हिज्बुल के सक्रिय सदस्य थे. इन आतंकियों की भारतीय जनता पार्टी के नेता अनिल परिहार और उनके भाई अजीत परिहार की किश्तवाड़ में हत्या कराने में भूमिका सामने आई है. ताहिर भी इसी आतंकी ग्रुप का संदिग्ध है.

आतंकी ताहिर के हिजबुल में शामिल होने के 4 दिनों के भीतर ही राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के नेता चंद्रकांत शर्मा और उनके पीएसओ पर हमला हुआ. बीते साल 9 अप्रैल को आतंकी हमले में उनकी मौत हो गई थी. आंतकी ताहिर हत्या के कई मामलों में वांछित था. आंतकी का नाम बनिहाल आईईडी ब्लास्ट केस में भी आया था, जिसकी जांच एनआईए कर रही थी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *